scriptनोटबंदी जैसे हालात फिर बने, एटीएम से नहीं निकल रहे पैसे, बैंकों में लग रही भीड़ | three ATM Impaired again made condition of Notebandi | Patrika News

नोटबंदी जैसे हालात फिर बने, एटीएम से नहीं निकल रहे पैसे, बैंकों में लग रही भीड़

locationदंतेवाड़ाPublished: Jan 23, 2019 05:05:29 pm

खाते में रकम होने के बावजूद खाली जेब घूमने को विवश हैं।

Chhattisgarh news

नोटबंदी जैसे हालात फिर बने, एटीएम से नहीं निकल रहे पैसे, बैंकों में लग रही भीड़

बोरगांव/फरसगांव. फरसगांव समेत आसपास के गांवों के खाताधारकों की सुविधा के लिए एक एटीएम बूथ में तीन मशीनें लगाई गई हैं लेकिन फिलहाल तीनों खराब हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को कैश के लिए भटकना पड़ रहा है। क्षेत्र में नोटबंदी जैसे हालात बन गए हैं। खाते में रकम होने के बावजूद खाली जेब घूमने को विवश हैं।
एसबीआई खाता धारकों के लिए एटीएम से पैसे निकालना अब गुजरे जमाने की बात हो गई है और उन्हें पैसा निकालने और बचत राशि की जानकारी लेने के लिए घंटों तक बैंक में लाइन लगाकर खड़े रहना पड़ रहा है। वजह है एसबीआई का एक मात्र एटीएम बूथ जहां कहने को तीन-तीन एटीएम मशीनें हैं जो पिछले पखवाड़ेभर से भी अधिक समय से बंद पड़े हुए हैं।
फरसगांव एटीएम में मशीन की खराबी और पैसा नही होने का बोर्ड लटका रहना आम बात हो गई है। एटीएम मशीन खराब होने की वजह से रोजाना आसपास के ग्राहकों को परेशान होना पड़ रहा है। एक एटीएम बूथ में तीन-तीन मशीने होने के बाद भी लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है।
मजबूरन बैंकों में लाइन लगाकर खाते से रुपए निकालने और बैलेंस पता करने के लिए पुराने तरीके का सहारा लेना पड़ रहा है। इससे उपभोक्ताओं को पैसे निकालने में काफी दिक्कत हो रही है। इस एक एटीएम बूथ पर फरसगांव ब्लॉक के साथ साथ आसपास के विकासखंड के लोग निर्भर हैं।
दूरदराज से ग्रामीण खरीददारी करने के लिए पैसे निकालने की उम्मीद लेकर आते हैं और बैंक के एटीएम खराब होने की जानकारी मिलने पर अपना काम निपटाए बिना निराश होकर लौट जाते हैं। इससे आम जनता को तो तकलीफ हो ही रही है और समय भी खराब हो रहा है।
एटीएम मशीन में पैसा नही होने के चलते बैंक में भीड़ भी ज्यादा हो रही है जिससे ग्राहकों के साथ बैंक कर्मचारियों को भी परेशानी हो रही है खाताधारियों को दो से ढाई हजार से ज्यादा राशि नहीं दी जा रही है। बावजूद इसके बैंक प्रबंधन एटीएम का सुचारू संचालन करने के लिए गंभीर नहीं है। जिससे लोगों में नारजगी दिखने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि इतनी दूरसे यहां आते हैं लेकिन पैसे नहीं मिलने से काफी दिक्कत होती है।
इमरजेंसी में ही बैंक से मिल रहे पांच से दस हजार
इस संबंध में भारतीय स्टेट बैंक शाखा फरसगांव के प्रबंधक ने बताया कि फरसगांव एटीएम में केशकाल से रकम डाला जाता है। आरबीआई से रकम की आपूर्ति नहीं होने के कारण पिछले लगभग पखवाड़े से भी ज्यादा समय से एटीएम में रकम नहीं डाली जा रही है। साथ ही बैंक के कस्टमर भी आजकल कैश कम जमा कर रहे हैं जिसके चलते बैंक में भी अभी दो से ढाई हजार रुपए हम खाताधारकों को दे पा रहे हैं। ज्यादा इमरजेंसी खाता धारकों को पांच से दस हजार तक दे देते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो