scriptप्रदूषण के कारण दरभंगा में आसमान से बारिश के साथ बरसी ऐसी चीज कि देखकर दंग रह गए लोग! | an unidentified thing fall with rain from sky in darbhanga | Patrika News

प्रदूषण के कारण दरभंगा में आसमान से बारिश के साथ बरसी ऐसी चीज कि देखकर दंग रह गए लोग!

locationदरभंगाPublished: Jun 15, 2018 05:52:28 pm

Submitted by:

Prateek

बारिश में पानी के साथ आसमान से कुछ ऐसी चीज गिरने लगी कि लोग हैरान रह गए…

environmental imbalance

environmental imbalance

प्रियरंजन भारती की रिपोर्ट…

(दरभंगा): बारिश के साथ आसमान से सफेद पदार्थ ज़मीन पर गिरने से लोग भौचक रह गए। दरभंगा और आसपास के बेनीपुर, रानीपुर इलाकों में गुरुवार रात हल्की बारिश के साथ ब्लीचिंग पाउडर जैसा सफेद पदार्थ जमीन पर गिरने लगा। शहर से गांवों तक इसकी चर्चाएं तेज हो गईं। स्थानीय लोगों के अनुसार बूंदाबादी के साथ सफेद सीमेंट जैसा पदार्थ गिरा। लोगों को अंदेशा है कि आसमान में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने से ऐसा हुआ होगा।

 

आसमान से गिरा सफेद पदार्थ

रानीपुर के मुखिया राजकुमार दास ने बताया कि वह रिश्तेदार को छोड़ने बाइक से दरभंगा जंक्सन गए थे। लौटकर देखा तो बाइक की सीट पर सफेद रंग का पाउडर जैसा पदार्थ गिरा देखा। लोगों ने बताया कि पानी के साथ यह आसमान से गिरा है।

 

प्रदूषण के कारण हो सकता है ऐसा

पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ.विद्यानाथ झा ने बताया कि यह शोध का विषय है। हालांकि अन्य जानकारों ने बताया कि ईंट भट्ठे जहां ज्यादा होंगे, उन्हीं इलाकों में ऐसा हुआ हो सकता है। उन क्षेत्रों से उठ रहे धुंए के पार्टिकल्स पर्यावरण में घुल जाने और बूंदाबांदी में नीचे आ जाने की भी यह घटना हो सकती है।

 

विशेषज्ञों ने बताया शोध का विषय

पटना विश्वविद्यालय के भूगर्भ विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष और पर्यावरण विशेषज्ञ वसंत मिश्र ने बताया कि यह शोध का विषय है। मगर तात्कालिक तौर पर डस्ट पार्टिकल्स के वायुमंडल में मिल जाने से बारिश की बूंदों के साथ जमीन पर आ बरसने की गुंजाइश ज्यादा लग रही है।

 

सफेद पदार्थ गिरता देख आश्चर्यचकित हो गए लोग

इस घटना के बाद लोगों में सनसनी फैल गई। आसमान से सफेद से पदार्थ को गिरता देख लोग आश्चर्यचकित हो गए। लोगों को समझ नहीं आया कि आज आसमान यह सफेदी कैसे बरसाने लगा। और आखिर यह है क्या? अभी भी इसके बारे में साफ नहीं हो पाया है कि यह क्या है ?हालांकि विशेषज्ञ बार-बार प्रदूषण के कारण ऐसा होने की बात कह रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो