बिहार सरकार ने Coronavirus के बीच स्वास्थ्य सचिव को हटाया, यह है बड़ा कारण

जानकारी के अनुसार संजय कुमार का स्थानांतरण (Bihar Principal Health Secretary Sanjay Kumar Transferred)...

By: Prateek

Published: 20 May 2020, 08:57 PM IST

प्रियरंजन भारती
पटना,दरभंगा: कोरोना संकट से जूझते बिहार में राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को ही पद से हटा दिया। स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सोशल मीडिया में बेहद सक्रिय थे। वह हर अपडेट की जानकारी मीडिया से साझा कर रहे थे। संजय कुमार की जगह पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है।


जानकारी के अनुसार संजय कुमार का स्थानांतरण पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव के बतौर कर दिया गया है। संजय कुमार 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। 2018 से पूर्व वह झारखंड में मुख्यत सचिव के प्रधान सचिव पद पर कार्यरत थे। इसी वर्ष पटना आए और इन्हें स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बना दिया गया। प्रशासनिक हलके में स्वास्थ्य सचिव के अचानक तबादले पर चर्चाओं का बाजार गरमा गया है।

 

सोशल मीडिया पर लोकप्रियता पड़ी भारी...

माना जा रहा है कि सोशल मीडिया में अधिक सक्रियता और मीडिया फ्रेंडली होने के साथ बढ़ती लोकप्रियता संजय कुमार पर भारी पड़ गई। पहले भी ऐसे अनेक अधिकारी हुए जो लोकप्रिय होने का खामियाजा भुगतने पर विवश हुए। पटना के सीटी एसपी रहे महाराष्ट्र मूल के चर्चित आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे भी कुछ वर्षों पहले अचानक तब स्थानांतरित कर दिए गए थे जब वह जदयू के एक उद्योगपति राज्यसभा सांसद की दवा निर्माता कंपनी पर कार्रवाई को निकले। तबादले की सूचना तब बिहार के स्थापना दिवस पर रिपोर्ट कार्ड जारी करने के लिए आयोजित सीएम के परदेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद तत्कालीन डीजीपी तक को नहीं थी। राजनीति के जानकारों की मानें तो मुख्यममंत्री नीतीश कुमार किसी भी ऐसी सख्शियत के बर्दाश्त नहीं कर पाते जो लोकप्रियता के मामले में आगे निकल गया हो।

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned