scriptmp election result 2018: ये 15 गांव तय करेंगे करैरा सीट की किस्मत, कभी होते थे दतिया में पढि़ए ये खास खबर | 15 villager merge in shivpuri vidhansabha from datia vidhansabha | Patrika News

mp election result 2018: ये 15 गांव तय करेंगे करैरा सीट की किस्मत, कभी होते थे दतिया में पढि़ए ये खास खबर

locationदतियाPublished: Nov 26, 2018 04:34:28 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

mp election result 2018: ये 15 गांव तय करेंगे करैरा सीट की किस्मत, कभी होते थे दतिया में पढि़ए ये खास खबर

15 villager merge in shivpuri vidhansabha from datia vidhansabha

mp election result 2018: ये 15 गांव तय करेंगे करैरा सीट की किस्मत, कभी होते थे दतिया में पढि़ए ये खास खबर

दतिया। करैरा विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी जिले के अंतर्गत आता है। आगामी 28 नवंबर को दतिया जिले के दो दर्जन से अधिक गांवों के मतदाता इस विधानसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए मतदान करेंगे। यह खबर भले ही आप सभी को चौंकाए, मगर सच है। विकास के लिए जिला दतिया और मतदान के लिए दूसरे जिले का विधानसभा क्षेत्र। ऐसे में ग्रामीणों को विकास कार्य के लिए सर्वाधिक परेशान होना पड़ता है। मतदान के दिन दतिया जिले की पुलिस यहां बने मतदान केंद्रों की सुरक्षा करेगी।

विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए दतिया जिले में तो सरगर्मी है ही शिवपुरी जिले के प्रत्याशी यहां के मतदाताओं के आगे नतमस्तक हो रहे हैं। इसकी वजह शिवपुरी जिले के गांवों का दतिया में शामिल होना है। उल्लेखनीय है कि शिवपुरी जिले के 28 गांव कुछ साल पहले दतिया जिले में शामिल हुए थे। इन गांवों में से 15 गांवों का विधानसभा क्षेत्र करैरा और लोकसभा क्षेत्र ग्वालियर लगता है। इस बार भी यही स्थिति है। करैरा विधायक चुनने के बाद 15 गांवों के मतदाता ग्वालियर का सांसद चुनने में अपनी प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

12 हजार मतदाता चुनेंगे विधायक
शिवपुरी जिले से दतिया जिले में शामिल हुए ग्रामों में मतदाताओं की संख्या 12 हजार 216 है। यह सभी मतदाता दतिया जिले में रहते हुए करैरा विधानसभा क्षेत्र के अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे।

इन गांवों के लोग करेंगे मतदान
दतिया जिले में शामिल ग्राम बडग़ोर, सहीड़ाकला, लमकना, कलोथरा सानी, राव बुजुर्ग, बिलहारी खुर्द, मड़ोर, सहदौरा, सनाई, भांसड़ा खुर्द, गोंधारी, भांसड़ा कला, नेकोरा व जनोरी गांव शामिल हैं।

इस वजह से समस्या
परिसीमन न होने के कारण इन गांवों का विधानसभा क्षेत्र करैरा लगता है तो संसदीय क्षेत्र ग्वालियर, जबकि यह दतिया जिले में शामिल हो चुके हैं। परिसीमन होने के बाद ही इन गांवों के लोगों का भला हो सकेगा।

चुनाव बहिष्कार की चेतावनी
शिवपुरी से दतिया में आए 15 गांवों में ढेरों समस्याएं हैं। इन गांवों का जिला दतिया, विधानसभा व लोकसभा क्षेत्र ग्वालियर लगता है। इन समस्याओं को लेकर कुछ दिन पहले ग्राम बिलहारी खुर्द के ग्रामीणों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर चुनाव बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी। ग्रामीणों ने इस संबंध में अधिकारियों को भी ज्ञापन दिया था।
भयमुक्त मतदान के लिए करेंगे ड्यूटी

मतदान केंद्र की सुरक्षा करेगी दतिया पुलिस
विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत शिवपुरी जिले से दतिया में शामिल हुए 15 गांवों के मतदाताओं के लिए मतदान करने का जिम्मा शिवपुरी जिले के अधिकारी-कर्मचारी निभाएंगे, जबकि सुरक्षा का जिम्मा दतिया जिले की पुलिस के हवाले रहेगा।

जिगना-बड़ौनी पुलिस करेगी सुरक्षा
करैरा विधानसभा क्षेत्र के लिए दतिया के जिन गांवों के ग्रामीण मतदान करेंगे उन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों की सुरक्षा जिगना एवं बड़ौनी थाना पुलिस करेगी।

दतिया जिले के 15 मतदान केंद्रों के मतदाता वोटिंग तो शिवपुरी जिले में करेंगे। लोग भयमुक्त माहौल में मतदान कर सकें, इसके लिए उनकी सुरक्षा का जिम्मा दतिया पुलिस निभाएगी।
मंजीत सिंह चावला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दतिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो