scriptडरते-डरते टीका लगवा गए 150 स्वास्थ्य कर्मी | 150 health workers were vaccinated fearfully | Patrika News

डरते-डरते टीका लगवा गए 150 स्वास्थ्य कर्मी

locationदतियाPublished: Jan 21, 2021 12:24:40 am

लक्ष्य से पिछड़ रहा टीकाकरण अभियान
150 health workers were vaccinated fearfully, news in hindi, mp news, datia news

डरते-डरते टीका लगवा गए 150 स्वास्थ्य कर्मी

डरते-डरते टीका लगवा गए 150 स्वास्थ्य कर्मी

दतिया. लंबे इंतजार के बाद कोरोना का टीका तो आ गया लेकिन टीकाकरण कराने में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी रुचि नहीं ले रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा टीकाकरण में रुचि न लिए जाने की बजह से टीकाकरण का लक्ष्य पिछड़ रहा है। बुधवार को भी टीकाकरण का लक्ष्य पचास प्रतिशत ही पूरा हो सका। जिले में कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हुए तीन दिन हो चुके हैं। बुधवार को टीकाकरण का तीसरा दिन था। शासन द्वारा जिले में टीकाकरण के लिए तीन स्थानों को चिन्हित किया गया है। इन तीन स्थानों में मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय एवं सिविल अस्पताल सेंवढ़ा शामिल है। प्रत्येक केंद्र पर प्रतिदिन सौ लोगों का टीकाकरण कराए जाने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रत्येक केंद्र पर सौ लोगों का लक्ष्य होने के हिसाब से तीन सौ लोगों को रोज टीका लगाया जाना है। लेकिन टीकाकरण के पहले दिन से लेकर तीसरे दिन तक एक भी दिन लक्ष्य पूरा नहीं हुआ।
१५० लोगों ने लगवाए टीके
बुधवार को टीकाकरण केंद्रों पर १५० लोगों ने टीकाकरण कराया जो कि लक्ष्य का पचास प्रतिशत है। लक्ष्य के मुताबिक तीन सौ लोगों को टीका लगना था। टीकाकरण कराने वाले १५० लोगों में से जिला चिकित्सालय में ४६, सेंवढ़ा सिविल अस्पताल में ४१ और मेडिकल कॉलेज में ६३ स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगवाया।
४९ प्रतिशत कुल टीकाकरण टीकाकरण की शुरूआत के पहले १७७, दूसरे दिन ११५ और बुधवार को १५० लोगोंं को मिला कर अब तक ४४२ लोग टीकाकरण करा चुके हैं। जबकि लक्ष्य के अनुसार तीन दिनों में नौ सौ लोगों का टीकाकरण हो जाना था। अब तक जो टीकाकरण हुआ है वह लक्ष्य का ४९ प्रतिशत है।
टीकाकरण में मेडिकल कॉलेज आगेउल्लेखनीय है कि टीकाकरण कराने में मेडिकल कॉलेज का स्टाफ सबसे आगे है। पहले दिन सबसे ज्यादा टीकाकरण सेंवढ़ा सिविल अस्पताल में हुआ था। इसके बावजूद मेडिकल कॉलेज का स्टाफ टीकाकरण कराने में ज्यादा जागरुकता दिखा रहा है। जबकि जिला चिकित्सालय का स्टाफ टीका लगवाने में सबसे पीछे चल रहा है।
लगातार प्रयास कर रहे हैंजिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डी के सोनी का कहना है कि टीकाकरण के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। जिन लोगों का लिस्ट में नाम है उन्हें मैसेज के अलावा व्यक्तिगत फोन भी लगा रहे हैं फिर भी लोग नहीं आ रहे हैं। टीकाकरण स्वैच्छिक है लेकिन लोग समझें यह टीका उनके भले के लिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो