69 हजार बच्चों ने पास की परीक्षा, अगली कक्षा में पहुंचे

जिले में शत-प्रतिशत रहा कक्षा एक से आठवीं तक का परीक्षा परिणाम

दतिया. शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक से आठवीं तक का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस बार परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। विभाग द्वारा घोषित किए गए परीक्षा परिणाम के मुताबिक जिले में 69 हजार 907 छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में पहुंच चुके हैं। अब विभाग के सामने अगली कक्षा में पहुंचे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई नियमित रखने की है।


जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार स्कूलों में नियमित कक्षाएं संचालित नहीं हुईं। नियमित कक्षाओं के स्थान पर मोहल्ला क्लास में बच्चों को पढ़ाया गया। इसके अलावा डिजीलैब, टेलीविजन एवं रेडियो के माध्यम से भी बच्चों की पढ़ाई कराई गई। बच्चों की पढ़ाई के बाद स्कूलों में मूल्यांकन कराया गया। मूल्यांकन के बाद छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। घोषित परीक्षा परिणाम में जिले के शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा।


69907 छात्र हुए पास

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा घोषित किए गए परीक्षा परिणाम के अनुसार 69 हजार 907 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं में कक्षा एक से पांचवी तक छात्र-छात्राओं की संख्या 42 हजार 687 है, जबकि कक्षा छह से आठवीं तक के उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 27 हजार 220 है।


1167 स्कूल हैं जिले में


जिले में कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों की संख्या 1167 है। इन 1167 स्कूलों में शासकीय प्राथमिक स्कूलों की संख्या 783 और माध्यमिक स्कूलों की संख्या 384 है।
कक्षा एक से आठवीं तक का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा है। रिजल्ट घोषित होने के बाद अभी तो शासन के आदेश पर स्कूल बंद रहेंगे। शासन के प्राप्त निर्देशों तथा टेलीविजन, डिजीलैब और रेडियो के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी।
सीबी सिंह, जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned