script70 वर्षीय वृद्धा पेट दर्द से परेशान थी, जाने क्या निकला | 70 year old old woman was troubled by stomach pain, don't know what ha | Patrika News
दतिया

70 वर्षीय वृद्धा पेट दर्द से परेशान थी, जाने क्या निकला

पेट में था 12 किलो का ट्यूमर, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला
70 year old old woman was troubled by stomach pain, don’t know what happened,news in hindi, mp news,datia news

दतियाJan 12, 2023 / 06:19 pm

संजय तोमर

पेट में था 12 किलो का ट्यूमर, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला  70 year old old woman was troubled by stomach pain, don't know what happened,news in hindi, mp news,datia news

70 वर्षीय वृद्धा पेट दर्द से परेशान थी, जाने क्या निकला,70 वर्षीय वृद्धा पेट दर्द से परेशान थी, जाने क्या निकला

दतिया. जिले के के पिपरौआ गांव निवासी एक वृद्धा वर्षों से पेट दर्द से परेशान थी। उसे प्रसूता की तरह दर्द उठ रहे थे लेकिन दतिया मेडिकल कॉलेज की महिला चिकित्सक ने चंद घंटों में ही ऑपरेशन कर उसकी तकलीफ दूर कर दी। यह अपने तरह का पहला ऑपरेशन बताया जा रहा है।
पिपरौआ गांव निवासी 70 वर्षीय शिवकुंवर सालों से पेट दर्द से पीडि़त थी। साथ ही उनका पेट बढक़र काफी बढ़ा हो गया था। परिजनों ने उन्हें शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में दिखाया। विभागाध्यक्ष डॉ.श्वेता यादव ने भर्ती कर उपचार करने का भरोसा दिलाया। अस्पताल में उपलब्ध सीटी स्केन जांच से महिला के अंडाशय में लगभग 30गुना 25 सेंटीमीटर की रसौली (ट््यूमर)के बारे में पता चला। साथ ही मरीज को खून की अत्यधिक कमी होने की वजह से आपरेशन में खतरा बढ़ गया। ऑपरेशन से पहले मरीज को खून की 4 यूनिट चढ़ाने के बाद विभागाध्यक्ष डॉ .श्वेता यादव ने टीम के साथ ऑपरेशन कर 12 किलो वजनी ओवेरियन ट््यूमर निकाल दिया। एनेशस्थीसिया विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. मंजुलता शाक्य एवं डॉ. रवनीत ने इतने जोखिम वाले आपरेशन में मरीज को सफल एनेस्थीसिया दिया। आपरेशन टीम में डॉ. अंशिका अग्रवाल, नर्सिंग स्टाफ दीक्षा एवं ज्योति शामिल रहीं।
डॉ . यादव ने बताया कि ओवरी में ट््यूमर सभी उम्र की महिलाओं को हो सकता है परन्तु सभी ट््यूमर में ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं होती है। ऑपरेशन की जरूरत केवल उन्हीं परिस्थितियों में होती है जब या तो ट््यूमर बहुत बड़ा हो या मरीज की उम्र बहुत कम या अधिक हो तो महिलाओं को ओवरी का केंसर की संभावना होती है।

Home / Datia / 70 वर्षीय वृद्धा पेट दर्द से परेशान थी, जाने क्या निकला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो