scriptमहिलाओं में खून की कमी, योजनाएं हो रही फ्लाप | Anemia in women, plans getting flopped | Patrika News

महिलाओं में खून की कमी, योजनाएं हो रही फ्लाप

locationदतियाPublished: Oct 12, 2019 05:53:00 pm

जिले में स्वास्थ्य महकमा बंटवा रहा आयरन की गोलियां
 

Anemia in women, plans getting flopped, news in hindi, mp news, datia news

महिलाओं में खून की कमी, योजनाएं हो रही फ्लाप

 दतिया. गर्भवती महिलाओं में खून या हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए सरकार हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। घर-घर जाकर आयरन की गोलियां बांट रही है ताकि उन्हें डिलेवरी के दौरान परेशानी का सामना न करना पड़े पर देखा जा रहा है कि शासन का यह प्रयास कारगर साबित नहीं हो पा रहा है। बल्कि जिला चिकित्सालय में आने वाली हर तीसरी प्रसूता को हीमोग्लोबिन की कमी से जूझना पड़ रहा है। उन्हें या तो परिजन खून देते हैं या फिर ब्लड बैंक से व्यवस्था करनी पड़ती है।
गर्भवती होने के साथ ही महिलाओं में आयरन, केल्शियम, समेत अन्य तत्वों की कमी हो जाती है।इसके लिए उन्हें आयरन की गोलियां देने के लिए अभियान चला रखा है। उन्हें घर-घर जाकर खून (हीमोग्लोबिन) की कमी को दूर करने के लिए आयरन की गोलियां मुफ्त में बांटी जाती हैं। यह सिलसिला छह महीने तक चलता है। बावजूद इसके प्रसूताओं को खून कीकमी से जूझना पड़ रहा है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिला चिकित्सालय में डिलेवरी के लिए आने वाली हर तीसरी प्रसूता को खून चढ़ाना पड़ रहा है।
हर माह चार सैकड़ा से ज्यादा डिलेवरी
जिला चिकित्सालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक हर महीने जिला चिकि त्सालय में ही साढ़े तीन सौ से चार सौ प्रसूताओं की डिलेवरी होती है। इनमें से तीन से ढाई से तीन सौ महिलाओं को खून की कमी सामने आई है।ब्लड बैंक में खून कम होने की स्थिति में या तो परिजनों से खून लेना पड़ता है या फिर रक्त दाताओं से पूर्ति होती है। केन्द्रों पर भी प्रसूताओं को पोषण आहार के रूप में खाना दिया जाता है फिर भी हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है।
जून में दो सौ यूनिट चढ़ाया खून
जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो पाते हैं कि चालू वर्ष में जनवरी से लेकर अब तक हर माह जितना भी खून चढ़ाया गया।उनमें से तीन चौथाई महिलाएं तो प्रसूताएं थीं। उनमें हीमोग्लोबिन की कमी आने पर उन्हें खून चढ़ाना पड़ा । इनमें से सबसे ज्यादा हालात खराब जून में रहे। यहां करीब दो सौ यूनिट खून चढ़ाया गया । इनमें से 157 यूनिट खून तो केवल प्रसूताओं को चढ़ाया गया। बाकी अन्य लोगों को दिया गया। मई में 198 में से 98 को , मई में 16 7 में से 8 7 को, अप्रेल में 134 में से 72 को, मार्च में 126 में से 75 को फरवरी में 126 में से 75 को व जनवरी में 103 यूनिट में से 75 यूनिट तो केवल प्रसूताओं को देना पड़ा।
हीमोग्लोबिन की कमी पाई जा रही है लेकिन इस कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से आयरन की गोलियां बांटी जा रही हैं।
डॉ. पीके शर्मा सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो