scriptघर-घर जाकर एएनएम करेगी कोरोना संदिग्धों की जांच | ANM will go door to door to investigate Corona suspects | Patrika News

घर-घर जाकर एएनएम करेगी कोरोना संदिग्धों की जांच

locationदतियाPublished: Jun 05, 2020 11:39:46 pm

मरीजों का ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार करने की तैयारी
ANM will go door to door to investigate Corona suspects, news in hindi, mp news, datia news
 

मरीजों का ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार करने की तैयारी  ANM will go door to door to investigate Corona suspects, news in hindi, mp news, datia news

घर-घर जाकर एएनएम करेगी कोरोना संदिग्धों की जांच

दतिया. कोरोना संदिग्धों को लक्षणों के आधार पर अब घर-घर जाकर उन्हें तलाशा जाएगा। उनका ऑनलान रिकॉर्ड तैयार होगा ताकि उसे जिले से लेकर प्रदेश मुख्यालय और फिर देश भर में देखा जा सके। इसके लिए जिले भर के एएनएम को तैयार किया जा रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता गांवों में जाकर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से कोरोना संदिग्धों को तलाश कर उन्हें रिकॉर्ड में लाएंगे। तैयारी जोरों पर हैं सर्वे का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।
कोरोना के तेजी से बढ़ते मरीजों व संदिग्धों का रिकॉर्ड रखा जा सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष तैयारी कर रहा है। गांव हो या शहर सभी जगह वार्ड स्तर से लेकर ग्राम पंचायतों तक घरों में रह रहे संदिग्धों को तलाशने का काम किया जाएगा। अगर कोई भय के चलते घरों से नहीं निकल रहा है और अपना इलाज नहीं करा रहा है उसे भी सामने लाकर इलाज किया जा सके। साथ ही सरकार की नजर में भी यह बात सामने आए कि जिले या संभाग में कितने मरीज हैं और कितने लोगों में इस तरह के लक्षण हैं।
फिलहाल ऐसे लोगों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा जो कि प्रवासी मजदूर हैं और विभिन्न शहरों से अपने घरों कोलौटे हैं। सर्वे में उन लोगों का रिकॉर्ड नहीं रखा जाएगा जिन्हें सामान्य खांसी जुकाम या हल्का बुखार है बल्कि उनकी ट्रेवल हिस्ट्री पर खास ध्यान दिया जाएगा । इसके चलते जिले को कोरोना मुक्त बनाने का अभियान तेज हो सकेगा।
कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा न बढ़े । ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सके। इसके लिए एएनएम , आशा व आंगनबाड़़ी कार्यकर्ता की मदद से घर -घर जाकर सर्वे होगा। उनका ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार होगा ताकि कभी भी उन्हें देखा जा सके।
डॉ.एसएन उदयपुरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो