28 लाख की बिल्डिंग सात साल में कंडम

इसे निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी कहें या अधिकारियों की कमीशनखोरी। 28 लाख की लागत से बना भांडेर का आईटीआई भवन सात साल में ही कंडम हो गया। इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।


दतिया . इसे निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी कहें या अधिकारियों की कमीशनखोरी। 28 लाख की लागत से बना भांडेर का आईटीआई भवन सात साल में ही कंडम हो गया। इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। बिल्डिंग कंडम घोषित होने के बाद भांडेर आईटीआई को दतिया आईटीआई में शिफ्ट करने की तैयारी शुरू हो गई है।
युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे और इसकी ट्रेनिंग देने के लिए भांडेर में 1998 में आईटीआई केंद्र स्वीकृत हुआ था। आईटीआई में वर्तमान में १०५ छात्र-छात्रओं को औद्योगिक प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था है। भांडेर में आईटीआई शुरू होने के बाद हर साल आधा सैकड़ा से अधिक युवक-युवतियां स्वरोजगार प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। भांडेर आईटीआई में छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार से संबंधित प्रशिक्षण देने के लिए इलेक्ट्रीशियन, फिटर एवं स्ंिवग टैक्नोलोजी की ट्रेड संचालित हो रही हैं।
फैक्ट फाइल
1998 में स्वीकृत हुआ था आईटीआई
2006 में हैंडओवर हुआ था आईटीआई
2013 में कंडम घोषित हो गई बिल्ंिडग

कंडम हो चुका है भवन
आईटीआई भांडेर का भवन वर्तमान में पूरी तरह कंडम हो चुका है। बिल्ंिडग को वैसे तो 2013 में ही कंडम घोषित किया जा चुका है। इस भवन को आरईएस (ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा) विभाग ने तैयार कराया था। छात्रों के साथ किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो जाए इसके लिए अब आईटीआई को दतिया में शिफ्ट करने की तैयारी शुरू हो गई है।

नहीं मिल रहा किराए का भवन
आईटीआई को भांडेर में ही संचालित करने के लिए किराए का भवन नहीं मिल पा रहा है। आईटीआई भांडेर में ही संचालित हो इसके लिए दतिया रोड पर स्थित एक वेयर हाऊस को किराए पर लिए जाने का प्रस्ताव तैयार हुआ था। पीडब्ल्यूडी विभाग ने इसे 25 हजार रुपए महीने के किराए पर लेने की स्वीकृति भी दे दी लेकिन तहसील कार्यालय द्वारा दस हजार रुपए से अधिक किराया स्वीकृत नहीं किया इससे मामला अटक गया।

छात्रों को होगी परेशानी
प्रशिक्षण केंद्र दतिया ट्रांसफर हो जाने से छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। छात्र-छात्राओं को क्लास लेने के लिए दतिया तक आना पड़ेगा। वर्तमान में भांडेर आईटीआई में 81 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

आईटीआई की बिल्ंिडग कंडम हो चुकी है छात्रों के साथ कोई हादसा न हो जाए इसके लिए आईटी आई को दतिया शिफ्ट किया जाना है। इसके आदेश जारी हो चुके हैं। इसमें कुछ समय लगेगा। हमने भांडेर में भी किराए की जगह की तलाश की लेकिन नहीं मिली
अजय भालेराव, प्राचार्य आईटीआई भांडेर

Gaurav Sen Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned