मवेशी सडक़ पर घूम रहे, चरनोई की भूमि पर भूमाफिया का कब्जा


जिगना तिवारीपुरा की 84 बीघा सरकारी चरनोई जमीन पर अतिक्रमण

Cattle roaming on the road, land mafia occupied the land of Charanoi, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Published: 16 Oct 2020, 12:00 AM IST

जिगना /दतिया. भले ही गांव में चरनोई के लिए सैकड़ों बीघा जमीन हो। राजस्व ग्राम की 2 फ़ीसदी जमीन मवेशियों को चरने के लिए निर्धारित हो लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इस जमीन पर अतिक्रमण हो चुका है। मामला अधिकारियों के संज्ञान में है फिर भी कार्यवाही नहीं होती । जिगना -तिवारीपुरा के बीच तो लोग इस जमीन पर मकान भी बनाने लगे हैं।

दतिया अनुभाग के जिगना गांव के पास जिगना -तिवारीपुरा के ८४ बीघा सरकारी चरनोई की जमीन पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। यहां तक कि सरकारी जमीन पर मकान भी बनने लगे हैं ।यह जमीन सडक़ के पास ही है आए दिन पटवारी से लेकर राजस्व के अन्य अधिकारी निकलते हैं ।मामला संज्ञान में फिर भी अतिक्रमण हटाने की जहमत नहीं उठाई जाती ।
गांव के किसान राधेश्याम मिश्रा , राजेन्द्र पाल समेत अन्य लोगों का कहना है कि हमारे देखते-देखते ही लोगों ने चरनोई की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। जो जमीन जानवरों के चरने के लिए ऊबडख़ाबड़ थी उसे जेसीबी की मदद से समतल किया जा रहा है। कई बीघा जमीन पर तो लोगों ने मकान ही बना डाले । मामले की शिकायत कई बार की पर कोई कार्रवाई नहीं होती। इतना ही नहीं जानवरों के लिए जमीन न होने से वे सडक़ों पर भटकते हैं। इससे न केवल हादसे होते हैं बल्कि यातायात भी बाधित होता रहता है।

जिगना-तिवारीपुरा के बीच स्थित चरनोई की जमीन पर अतिक्रमण को लेकर शिकायत आई है। उसकी गहराई से जांच कराकर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
अशोक सिंह चौहान, एसडीएम,दतिया

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned