डामर पर ही डाली जा रही सीसी रोड

कुछ दिनों में उखड़ जाएगी सड़क

दतिया. उनाव रोड पर कराया जा रहा सीसी रोड का निर्माण शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है। काम को लेकर लोग आक्रोश जता रहे हैं। उनाव रोड पर सीसी रोड पर निर्माण के लिए बिना डामर उखाड़े ही सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है। लोगों को संभावना है कि सड़क की गुणवत्ता सही न होने की वजह से यह जल्द ही उखड़ जाएगी। उनाव रोड पर रहने वाले लोगों तथा इस रोड से आने-जाने वाले लोगों को राहत देने उनाव रोड पर सीसी रोड का निर्माण कराया जा रहा है। यह निर्माण कार्य सिंह पेट्रोल पंप तक होना है, क्योंकि इस रास्ते पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। नगरपालिका ने निर्माण के लिए 460 लाख रुपए की कार्ययोजना तैयार की थी, लेकिन ठेकेदार द्वारा 23 प्रतिशत ब्लो में टेंडर लिए जाने की वजह से निर्माण कार्य की लागत घटकर 03 करोड़ 12 लाख 62 हजार रुपए रह गई है।

सैंपलिंग में लेतलाली


निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो रहा है या नहीं इसको लेकर लेतलाली बरती जा रही है। निर्माण कार्य की गुणवत्ता परखने अब तक तीन बार सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, लेकिन विभाग के पास रिपोर्ट किसी भी सैंपल की नहीं आई है।


ईई ने खुदवाई थी बनी हुई सीसी

सड़क निर्माण कार्य में गुुणवत्ता का ध्यान न रखे जाने का मामला ऐसे ही साबित होता है कि विगत दिवस ईई नगरीय प्रशासन दतिया प्रवास पर आए थे। दतिया प्रवास के दौरान उन्होंने उनाव रोड पर चल रहे काम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक स्थान पर सीसी की खराब गुणवत्ता को देखकर पूरी उखड़वाई और उसे दोबारा बनवाने के निर्देश दिए।


पहले भी हो चुकी है खानापूर्ति

उनाव रोड अपने निर्माण कार्य को लेकर कई सालों से चर्चा में बना हुआ है। उनाव रोड पर हवाई पट्टी होने की वजह से वीवीआइपी का आना रहता है। शुरू में ही निर्माण कार्य घटिया किस्म का होने की वजह से कुछ ही महीनों में सड़क उखड़ गई थी। सड़क उखडऩे के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के दतिया दौरे पर आने की वजह से सड़क को रातों-रात दोबारा डाला गया था। इसके बाद कई बार इस सड़क का पेंचवर्क कराया गया। इस बार भी चल रहे निर्माण कार्य से लोगों को ज्यादा उम्मीद नहीं है कि वर्तमान में डाला जा रहा रोड लंबे समय तक टिकेगा।
सैंपल की टेस्ट रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। एक जगह सीसी की गुणवत्ता सही न होने पर ईई साहब ने ठेकेदार की करीब एक लाख रुपए की सीसी उखड़वा दी थी। मैंने भी ठेकेदार को नोटिस दिया है। नोटिस के बाद सड़क निर्माण का काम गुणवत्तापूर्ण चल रहा है।
अंबक पाराशर, उपयंत्री नपा

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned