उनाव में सीसीटीवी से निगरानी, मास्क नही लगाया तो घर पहुंचेगा नोटिस

चुनौती मानकर किया काम

दतिया. रेड जोन से ग्रीन जोन में शामिल हुई उनाव पंचायत में यथास्थिति बनाए रखने के लिए चहुंओर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन सीसीटीवी कैमरों के जरिए पूरी पंचायत की निगरानी शुरू कर दी गई है। सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के लिए पंचायत भवन में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस दौरान यदि कोई बगैर मास्क के घूमता पाया जाता है तो पंचायत संबंधित के नोटिस भेजकर जुर्माना राशि वसूल करेगी। बार-बार नियम तोडऩे पर पंचायत पुलिस का भी सहयोग ले सकती है।


उनाव पंचायत में अप्रैल में 69 के लगभग कोरोना मरीज सामने आए थे और इसे रेड जोन में शामिल किया गया था। उनाव को रेड जोन से बाहर निकालने के लिए पूरे प्रशासनिक अमले ने प्रयास किया और इसका नतीजा यह निकला कि पंचायत रेड जोन से ग्रीन जोन में आई साथ ही भारत सरकार ने इसे अपने माय गवरमेंट पोर्टल पर बेस्ट प्रैक्टिस वाली पंचायतों में स्थान दिया। वर्तमान में उनाव में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। उनाव में कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में रहे इसके लिए नो मास्क नो एंट्री अभियान के अलावा निरंतर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। अब ग्राम पंचायत की निगरानी के लिए पंचायत के प्रमुख स्थानों सब्जी मंडी, झांसी रोड, भांडेर रोड, दतिया रोड आदि स्थानों की निगरानी के लिए पंचायत ने सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गिरिराज दुबे ने बताया कि उनाव को देश एवं प्रदेश में बेस्ट प्रैक्टिस पंचायत में शामिल कराने में कलेक्टर संजय कुमार, सीईओ अतेंद्र सिंह गुर्जर, एसडीएम अशोक सिंह चौहान, तहसीलदार नीतेश भार्गव, नायब तहसीलदार शालिनी भार्गव, सरपंच लक्ष्मण यादव, सचिव, पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, गांव के सभी बीएलओ, शिक्षक एवं समाजसेवियों का सहयोग रहा। प्रशासन ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया था और सफल रहे और आगे भी स्थिति जस की तस रहे इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
उनाव में जनता कफ्र्यू की निगरानी क लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों से घर से बिना मास्क बाहर निकलने वालों की पहचान की जाएगी और संबंधित को नोटिस भेजकर पहली बार 25 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा। अगर कोई दूसरी बार बिना मास्क के निकला तो 50 रुपए जुर्माना बसूल किया जाएगा लेकिन कोई लगातार नियम तोड़ेगा तो उस पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए पुलिस का सहयोग लिया जाएगा।
गिरिराज दुबे, सीइओ जनपद पंचायत दतिया

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned