scriptमलेरिया रोग से बचाव के लिए आमजन के किया जाएगा जागरूक | Common people will be made aware to prevent malaria disease | Patrika News

मलेरिया रोग से बचाव के लिए आमजन के किया जाएगा जागरूक

locationदतियाPublished: Jun 06, 2023 12:16:29 pm

Submitted by:

Avinash Khare

सीएमएचओ ने हरीझण्डी दिखाकर रवाना किया मलेरिया प्रचार-प्रसार रथ
 

मलेरिया रोग से बचाव के लिए आमजन के किया जाएगा जागरूक

मलेरिया रोग से बचाव के लिए आमजन के किया जाएगा जागरूक

मलेरिया रोग से बचाव के लिए आमजन के किया जाएगा जागरूक
दतिया। मलेरिया रोग के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए मलेरिया रथ को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरबी कुरेले ने जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जयंत यादव के साथ हरी झण्डी दिखाकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना किया। इस मौके पर डीपीएल डॉ. राहुल चउदा, एएसओ डॉ. सौरभ सक्सेना, जिला लेखा अधिकारी अजय गुप्ता, आशीष खरे आदि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के दौरान सीएमएचओ डॉ. कुरेले ने मलेरिया रथ पर सवार कर्मचारियों से कहा कि आमजन को मलेरिया रोग के प्रति जागरूक करें। साथ ही उन्हें जानकारी दें कि मच्छरों से बचने के लिए क्या-क्या कदम उठाने चाहिए। क्योंकि आमजन के सहयोग से ही मलेरिया के रोग से जिले को मुक्त रखा जा सकता है। वहीं डीएमओ डॉ. यादव ने कहा कि मलेरिया रथ न जिले की सबसे छोटी तहसील बड़ौनी में भ्रमण किया। जहां कर्मचारियों ने पंपलेट, पोस्टर और बैरन के माध्यम से आमजन को जागरूक किया। इसके अलावा विभागीय कर्मचारियों ने बड़ौनी क्षेत्र में कई जगह लार्वा सर्वे कर विनिष्टीकरण की कार्रवाई को अंजाम दिया। इस बीच मलेरिया रथ पर सवार दल ने मच्छर के लार्वा को नष्ट करने के तरीके आमजन को बताए। कर्मचारियों ने आमजन को समझाइश दी कि यदि आप सभी घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, कूलर एवं घर के बर्तनों को सात दिनों में खाली कर, सुखाकर भरें, तो इसके बाद मलेरिया के मच्छरों की वृद्धि में काफी हद तक रोग लगाई जा सकती है। मलेरिया रथ के साथ मलेरिया निरीक्षक प्रमोद कुमार मिश्रा, दीपक, धनीराम, मिस्टर मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो