scriptतात्कालीन कलेक्टर एसपी पर एक लाख का हर्जाना | compensacin on Collector SP | Patrika News

तात्कालीन कलेक्टर एसपी पर एक लाख का हर्जाना

locationदतियाPublished: Apr 18, 2018 11:03:22 pm

Submitted by:

monu sahu

हाईकोर्ट का फैसला

collector, sp, compensacion, court, datia news in hindi, mp news
दतिया. दो साल पुराने एक मामले में पूर्व सरपंच को जिला बदर करने वाले तत्कालीन कलेक्टर और एसपी को उच्च न्यायालय की ग्वालियर खंडपीठ ने एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया है। जबकि पीडि़त ने ऐसा कोई काम नहीं किया था जिसके चलते उसे राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिला बदर किया जाए।

२०१६ में बसई निवासी मगनलाल पुत्र रामलाल को तत्कालीन कलेक्टर ने एसपी की अनुशंसा पर जिला बदर की कार्रवाई करते हुए उसे आरोपी बनाया था। मगनलाल ग्राम पंचायत का सरपंच रह चुका है और उसके खिलाफ कोई आपराधिक प्रकरण नहीं था। बावजूद इसके उसने जिला बदर की कार्रवाई को एडवोकेट रुद्र प्रताप सिंह के माध्यम से उच्च न्यायालय में चुनौती दी। याचिका की सुनवाई के बाद न्यायालय ने इस कार्रवाई को अवैध माना था और जिला बदर करने का आदेश निरस्त कर दिया था। इस मामले में १२ अप्रैल २०१८ को उच्च न्यायालय ने तत्कालीन कलेक्टर और एसपी पर एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया।

यह था मामला


दरअसल मगनलाल पुत्र रामलाल बसई से सरपंच का चुनाव कांग्रेस पार्टी के समर्थक के रूप में लड़ा था। जबकि उसका प्रतिद्वंदी भाजपा से था। चुनाव जीतने के बाद उस पर राजनीतिक द्वैष के चलते मारपीट के चार मामले दर्ज करा दिए गए। दो का खात्मा हो गया जबकि दो मामले चलते रहे। उस वक्त एसपी इरशाद वली थे जबकि वर्तमान कलेक्टर मदन कुमार पदस्थ थे।
रास्ता रोककर युवक को पीटा


दतिया। अतरेटा थाना क्षेत्र के ग्राम मरसैनीखुर्द निवासी युवक जब काम से जा रहा था तभी उसके घर के बाहर एक व्यक्ति ने आकर उसके रास्ता रोक लिया और रंजिश के चलते मारपीट कर दी। जानकारी के अनुसार ग्राम मरसैनीखुर्द निवासी रामजीशरण (३८) पुत्र भरतसिंह राजपूत ने रिपोर्ट दर्जकराईहै कि जब वह काम से जा रहा था तभी घर के पास आरोपी कल्याण उर्फ गुड्डो पुत्र उत्तम सिंह किरार निवासी ग्राम मरसेनीखुर्द आया और गाली-गलौज करने लगा। तभी रामजीशरण ने जब गालियों का विरोध किया तो आरोपी ने उसके साथ मारपीट कर दी एवं जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने रामजीशरण की रिपोर्ट पर आरोपी के विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो