scriptDatia is better in serving the elderly | बुजुर्गों को सेवा देने में दतिया प्रदेश में बेहतर | Patrika News

बुजुर्गों को सेवा देने में दतिया प्रदेश में बेहतर

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित केरल के त्रिशूर शहर में होगा जिले का प्रेजेंटेशन

 

 

दतिया

Published: September 12, 2022 10:59:41 pm

एसीईओ जिला पंचायत, इंजीनियर और एक सरपंच रवाना


दतिया. बुजुर्गों की सेवा कैसे की जाए उन्हें क्या-क्या सुविधाएं दी जाएं उनेक लिए बुढ़ापे में और किया किया जा सकता है। इस मामले में दतिया जिले का जवाब नहीं। पेंशन दी जा रही है। 100 वर्ष से ज्यादा के लोगों को सम्मान दिया जा रहा है। इन्हीं सब बातों के लिए जिले के अधिकारी राष्ट्रीय स्तर पर प्रेजेंटेशन देंगे। सम्मेलन में शामिल होने के लिए अधिकारियों की रवानगी हो चुकी है।
दरअसल केरल के त्रिशूर शहर में आगामी 14 व 15 सितंबर को राष्ट्रीय सम्मेलन है। वहां एजेंट फ्रेंडली लोकल गवर्नेंस विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन है। इसमें हर प्रदेश से एक जिले का प्रजेंटेशन होना है। जो बुजुर्गों की सेवा में विशेष काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं। उनके पास नवाचार है। बुजुर्गों की सेवा का जज्बा है। ऐसे में प्रदेश भर में केवल दतिया जिलेे को शामिल किया गया है। जिले से ग्रामीण विकास विभाग के दो अधिकारी कर्मचारी और एक जनप्रतिनिधि केरल के लिए रवाना भी हो चुके हैं। आगामी दो दिनों में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस सेमिनार में न केवल बुजुर्गों की सेवा का प्रजेंटेशन देंगे बल्कि अन्य नवाचार भी बताएंगे ।
बुजुर्गों को सेवा देने में दतिया प्रदेश में बेहतर
बुजुर्गों को सेवा देने में दतिया प्रदेश में बेहतर
कौन-कौन हुए रवाना

केरल शहर के लिए जो रवाना हुए हैं उनमें जिला पंचायत के सीईओ और पूर्व में सामाजिक न्याय विभाग उपसंचालक रहे धनंजय मिश्रा, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियर अखिलेंद्र साहू व जिले के भांडेर जनपद में ग्राम उड़ी की महिला सरपंच शुभा शर्मा शामिल है। ये तीनों जिले में किए जा रहे बुजुर्गों के लिए नवाचार और अन्य कार्यों का प्रजेंटेशन देंगे। ताकि राष्ट्रीय स्तर पर इसका प्रचार प्रसार हो सके और लोग से प्रेरणा लें।
क्यों हुआ दतिया का चयन

दतिया पिछले कई साल से सामाजिक क्षेत्र में बेहतर काम कर रहा है। 2014 में रत्न नंदिता अभियान के लिए नेशनल अवार्ड मिला था। हाल ही में सामाजिक सरोकार ‘मेरा बच्चा’ के लिए और नशा मुक्ति में बेहतर काम करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। इसके अलावा बुजुर्गों को पेंशन देने में या 100 वर्ष से अधिक बुजुर्गों के सम्मान में बेहतर काम किया है। इसको राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर सराहा गया है।
सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में बेहतर काम किया जा रहा है। इसी के चलते राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होने जिले की टीम केरल के लिए रवाना हो गई है।

संजय कुमार, कलेक्टर दतिया

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

हिजाब विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, संजय हेगड़े ने कहा - "उन्हें शौक है तुम्हें बेपर्दा देखने का..."अब पंजाब में भी राज्यपाल से भिड़ी AAP सरकार, विधानसभा सत्र रद्द किए जाने को सुप्रीम कोर्ट में देगी चुनौतीयूक्रेन के प्रधानमंत्री ने रूस को रोकने के लिए मांगा भारत का साथ, मानवीय सहायता के लिए दिया धन्यवादराज्‍यसभा में अब नहीं होगा ‘नो सर’ शब्द का इस्तेमाल, जानिए क्या है वजहVideo: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में उतरे नेताओं को राहुल गांधी की सलाह- ध्यान रखना, यह महज एक पद नहींडेबिट और क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे आरक्षित टिकट का भुगतान VIDEO: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच टिकट के लिए हैदराबाद में मारामारी, पुलिस ने चलाई लाठी, कई जख्मीटेरर फंडिंग को लेकर NIA की 13 राज्यों में छापेमारी जारी, PFI के 106 सदस्य गिरफ्तार, विरोध में 'NIA गो बैक' के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.