scriptबिजली चोरी का नायाब तरीका, चिप लगाकर कभी भी बंद-चालू कर देते हैं मीटर | Electricity theft by putting chips in the meters Disclosure in investi | Patrika News

बिजली चोरी का नायाब तरीका, चिप लगाकर कभी भी बंद-चालू कर देते हैं मीटर

locationदतियाPublished: May 27, 2022 07:48:37 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

बिजली कंपनी की जांच में खुलासा, मीटरों में चिप लगाकर की जा रही बिजली चोरी

mp_hi_tech_electric_thief.png

दतिया. शहर में कुछ उपभोक्ताओं द्वारा कई तरीकों से बिजली चोरी की जा रही है। सर्विस लाइन में कट और मीटर को बायपास करने के अलावा कुछ उपभोक्ताओं द्वारा मीटरों में चिप लगा कर भी चोरी की जा रही है। हाल ही में बिजली कंपनी द्वारा बिजली चोरी का संदेह होने पर कुछ उपभोक्ताओं के मीटरों की लैब में जांच कराई गई। जांच में कुछ उपभोक्ताओं के मीटरों में चिप लगा कर बिजली चोरी करना पाया गया है।

उप महाप्रबंधक विद्युत वितरण कंपनी एपीएस भदौरिया ने बताया कि शहर में बिजली चोरी पकडऩे और चोरी से एसी चलाने वाले उपभोक्ताओं की महाप्रबंधक विनोद भदौरिया के निर्देश पर लगातार जांच की जा रही है। उन्होने बताया कि विगत दिनों चेकिंग के दौरान कुछ उपभोक्ताओं के मीटरों पर संदेह होने पर उन्हें जब्त कर ग्वालियर प्रयोगशाला में जांच में लिए भेजा गया। भदौरिया ने बताया कि शहर में नौ उपभोक्ताओं के मीटरों को जब्त कर लैब में जांच के लिए भेजा गया था जिनमें से सात उपभोक्ताओं के मीटरों में चिप लगाकर बिजली का उपयोग करना पाया गया है।

यह भी पढ़ें

गाय के गोबर के अलावा सब्जी मंडी से निकलने वाले जैविक कचरे से भी होगी करोडों की कमाई

इनके मीटरों में मिली छेड़छाड़
मीटरों में लैब में हुई जांच के दौरान दीपक पाठक रामनगर, राजेश टिलवानी वैधों वाली गली, रवि टिलवानी, श्याम टिलवानी, सुनीता यादव विद्या विहार, कमल देवी अहिरवार टेलीफोन कालोनी एवं बृजकिशोर सोनी दारुगर की पुलिया के मीटरों में छेड़छाड़ पाई गई है। भदौरिया ने बताया कि इन उपभोक्ताओं की तत्काल बिलिंग कर उनसे वसूली की कार्यवाही की जा रही है। भुगतान न करने की स्थिति में इन सभी के विरुद्ध मीटर से छेड़छाड़ एव शासन की संपत्ति को नुकसान पहुंचने की मंशा की एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b5mv5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो