scriptसैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर नहीं हटा अतिक्रमण, हस्तांतरण भी रुका | Encroachment not removed on hundreds of hectares of land, transfer al | Patrika News

सैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर नहीं हटा अतिक्रमण, हस्तांतरण भी रुका

locationदतियाPublished: Jul 11, 2020 11:45:30 pm

शिवपुरी व दतिया जिले में 13 सौ हेक्टेयर वन भूमि का मामला
Encroachment not removed on hundreds of hectares of land, transfer also halted, news in hindi, mp news, datia news

शिवपुरी व दतिया जिले में 13 सौ हेक्टेयर वन भूमि का मामला    Encroachment not removed on hundreds of hectares of land, transfer also halted, news in hindi, mp news, datia news

सैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर नहीं हटा अतिक्रमण, हस्तांतरण भी रुका

दतिया. वन विभाग की 13 सौ हेक्टेयर भूमि में से 70 फ़ीसदी जमीन पर अतिक्रमण होने के कारण यह जमीन शिवपुरी व दतिया जिलों के बीच में उलझ गई है । शिवपुरी जिला अतिक्रमण नहीं हटा पा रहा इसलिए हस्तांतरण की प्रक्रिया अटकी हुई है ।
वर्ष 2012 में शिवपुरी जिले के 28 गांव दतिया जिले में शामिल किए गए थे । मकसद था दतिया जिला मुख्यालय से ये गांव पास में और शिवपुरी से करीब 100 किलोमीटर दूर, लेकिन 12 साल बाद भी वन विभाग की 13 सौ हेक्टेयर भूमि दोनों जिलों के बीच अटकी हुई है। अधिकतर जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है उस पर खेती की जा रही है, मकान बना लिए गए हैं ।इस अतिक्रमण के चलते हस्तानतरण की प्रक्रिया अटकी हुई है ।
शिवपुरी जिले के सीमावर्ती गांव भाखड़ा खुर्द समेत ऐसे 28 गांव हैं जिन्हें अब तक दतिया जिले में शामिल किए जा चुके हैं ।राजस्व भूमि का हस्तांतरण हो चुका है, कानून व्यवस्था भी दतिया जिले के पास है लेकिन वन विभाग की जमीन पर अभी भी शिवपुरी जिले का ही अधिकार है ।दतिया जिले के अधिकारी उस पर कार्यवाही नहीं कर सकते इसलिए यहां से रेत का अवैध उत्खनन परिवहन भी हो रहा है । इस जमीन के अधिकतर हिस्से पर लोगों ने कब्जा कर खेती कर रखी है मकान बना लिए हैं ।
दतिया जिले के अधिकारियों ने पत्र लिखकर यह भी आग्रह किया है कि इस जमीन से अतिक्रमण हटाकर हमें हस्तांतरण करें वजह है कि कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण की हुई जमीन को ना तो प्लांटेशन के लिए लेना चाहता है और न ही किसी अन्य कार्य के लिए ।
करीब 700 हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण कर लोग खेती कर रहे हैं इस आशय का पत्र शिवपुरी वन मंडल को लिखा गया है कि वह अतिक्रमण मुक्त कराकर जमीन हस्तांतरित करें ।
प्रियांशी सिंह राठौर, वनमंडलाधिकारी, दतिया

शिवपुरी जिले से दतिया जिले में जो गांव शामिल हुए हैं उनकी वन भूमि भी हस्तांतरित की जाएगी। इसकी प्रक्रिया जारी है
लवित भारती, वनमंडलाधिकारी, शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो