script'Every citizen should be aware of the law' | ‘हर नागरिक को होना चाहिए कानून की जानकारी’ | Patrika News

‘हर नागरिक को होना चाहिए कानून की जानकारी’

ग्राम सिनावल (सोनागिर) में वृहद विधिक सेवा शिविर के माध्यम से 1770 हितग्राहियों को किया लाभान्वित

 

 

दतिया

Published: October 23, 2021 10:50:05 pm

दतिया. आजादी के अमृत महोत्सव एवं पान इण्डिया कार्यक्रम के तहत शनिवार को ग्राम सिनावल (सोनागिर) वृहद विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया ।शिविर के माध्यम से केन्द्र व राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राहियों को आउटरीच कार्यक्रम के तहत पात्र हितग्राहियो को चिन्हित कर उन्हें लाभ दिया गया। करीब चार घंटे तक चले शिविर में एक हजार सात सौ से ज्यादा हितग्राहियों को लाभ दिलाया गया। मुख्य अतिथि प्रधान जिला न्यायाधीश आरपी शर्मा ने सरस्वती की प्रतिमा के सामने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।
‘हर नागरिक को होना चाहिए कानून की जानकारी’
‘हर नागरिक को होना चाहिए कानून की जानकारी’
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत केन्द्रीय व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर लगाए गए श्ििवर में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरपी शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होना जरूरी है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की जनता को कानूनों की जानकारी देने एवं जागरूक करने के उद्देश्य से वृहद विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि विधिक सेवा शिविर के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को विधि एवं कानूनों की जानकारी से अवगत भी कराना है। इस दौरान उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की जानकारी देते हुए बताया कि देश में उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण हेतु राष्ट्रीय, प्रदेश एवं जिला स्तर पर उपभोक्ता फोरम कार्यरत हंै। जिसमें उपभोक्ता अपने अधिकारों के हनन होने पर शिकायत दर्ज करा सकता है। इस मौके पर कलेक्टर संजय कुमार, जिला जज व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुकेश रावत, विशेष न्यायाधीश मधुसूदन मिश्रा, कुटुम्ब न्यायालय के न्यायाधीश एसके कौशिक, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपाल अधिकारी कमलेश भार्गव एसीईओ धनंजय मिश्रा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
कार्यक्रम की शुरूआत में जिला जज मुकेश रावत ने वृहद विधिक सेवा शिविर के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित शिविर में कानूनों की जानकारी देने के साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी देना है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सबको न्याय देने के साथ सबका विकास करना है।अमृत महोत्सव के तहत 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक जिले में विभिन्न स्थानों पर 60 विधिक साक्षरता शिविर, पांच मेले तथा एक वृहद सेवा शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान पात्रों को आर्थिक मदद व सामग्री के लिए मदद भी दी। पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि इस प्रकार के शिविर आमजन को कानूनी जानकारी देने के साथ शासन की योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त होगी।
सभी को ध्यान में रखकर बनाया गया कानून

कलेक्टर संजय कुमार ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि अज्ञानता एवं विधि के ज्ञान के अभाव में लोगों को कानूनों की जानकारी नहीं हो पाती है। इसकी जानकारी देने हेतु शिविरों के माध्यम से लोगों को कानून के प्रति जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कानून सभी के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जो सभी पर समान रूप से लागू होता है।
शिविर में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला न्यायाधीशगण अजय कान्त पाण्डे, ऋ तुराज सिंह चौहान, रोहित सिंह, सीजेएम हेमन्त सिंह व न्यायाधीशगण दीक्षा दोहरे न्यायाधीश,पूजा विजयवर्गीय ,श्वाति गोयल न्यायाधीश सहित समस्त विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित रहे। शिविर में 1770 लागों को योजनाओं का लाभ दिलाकर लाभान्वित किया गया ।
स्टॉलों का भी किया मुआयना

प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाघीश ने कलेक्टर एवं न्यायाधीशगणों तथा अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों द्वारा शासन की योजनाओं पर केन्द्रित होकर लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर उन्होंने शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजUP Election 2022: सपा कार्यालय में आयोजित रैली में टूटा कोविड प्रोटोकॉल, लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में सपा नेताओं पर FIR दर्जविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.