scriptमेडिकल कॉलेज में सर्जरी समेत पांच विभागों में मिल सकते हैं एक्सपर्ट | Experts can be found in five departments including surgery in medical | Patrika News

मेडिकल कॉलेज में सर्जरी समेत पांच विभागों में मिल सकते हैं एक्सपर्ट

locationदतियाPublished: Feb 02, 2023 11:26:01 am

Submitted by:

Avinash Khare

पीजी सीट के लिए एनएमसी की टीम ने किया औचक निरीक्षण
 

मेडिकल कॉलेज में सर्जरी समेत पांच विभागों में मिल सकते हैं एक्सपर्ट

मेडिकल कॉलेज में सर्जरी समेत पांच विभागों में मिल सकते हैं एक्सपर्ट

मेडिकल कॉलेज में सर्जरी समेत पांच विभागों में मिल सकते हैं एक्सपर्ट
दतिया । मेडिकल कॉलेज में पहली बार क्लीनिकल पोस्ट ग्रेजुएट सीट के लिए एनएमसी का औचक निरीक्षण हुआ। करीब एक दर्जन अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण में 14 घंटे तक कॉलेज के विभिन्न व्यवस्था और उपकरणों का जायजा लिया। उम्मीद जताई जा रही है कि सर्जरी, मेडिसिन, एनस्थीसिया ,नेत्र रोग व गायनिक विभागों में पीजी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।
गौरतलब है कि अभी दतिया मेडिकल कॉलेज में नॉनक्लिनिकल विभागों में पोस्ट ग्रेजुएट सीट पर पढ़ाई होती है। यहां विभिन्न विभागों में 18 पोस्ट ग्रेजुएट सीटें हैं लेकिन अब कॉलेज में क्लीनिकल विभागों में भी एक्सपर्ट तैयार होंगे ।मंगलवार की सुबह दिल्ली से एनएमसी( नेशनल मेडिकल काउंसिल) की टीम कॉलेज में पहुंची। करबी एक दर्जन सदस्यों ने संबंधित विभागों का निरीक्षण किया। निरी क्षण के दौरान मेडिसिन ,सर्जरी ,एनस्थीसिया, गाइकोकोलॉजी और नेत्र रोग विभाग में जाकर हर तरह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंगलवार की सुबह 9 बजे से शुरू हुए निरीक्षण के बाद रात करीब 11 बजे तक कार्रवाई चली ।विभिन्न एंगल से किया गए निरीक्षण के बाद वे संतुष्ट नजर आए। उम्मीद जताई जा रही है कि इन पांचो विभागों में 5-5 सीट पर पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) की पढ़ाई होगी।इसके साथ ही एक्सपर्ट तैयार होंगे। इसका फायदा जिले के लोगों को मिलेगा । यही नहीं निरीक्षण के दौरान अगले साल के लिए एमबीबीएस की सीटों के लिए भी निरीक्षण हुआ। बता दें कि एनएमसी के निरीक्षण के बाद ही कॉलेज में नई सीटों के लिए मान्यता मिलती है।
निरीक्षण टीम में यह रहे अधिकारी शामिल
एनएमसी की टीम में सर्जरी से डॉ. भंवर लाल यादव, मेडिसिन से डॉ. जेआर खंभोजिया, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग से.डॉ. सीमा हकीम, नेत्र रोग विभाग से डॉ. योगेश गुप्ता .डॉ. सौम्या शंकर नाथ, डॉ एसएस राजपूत समेत अन्य अधिकारी शामिल रहे।
एनएमसी की टीम ने कॉलेज में आकर गहन निरीक्षण किया है। उम्मीद है कि परिणाम सकारात्मक होगा ।सर्जरी समेत पांच विभागों में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई शुरू हो सकेगी।

डॉ. दिनेश उदैनियांअधिष्ठाता, दतिया मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो