scriptविशेषज्ञ बोले-गेहूं का दाना होगा कमजोर, सरसों भी प्रभावित | Experts said - wheat grain will be weak, mustard also affected | Patrika News

विशेषज्ञ बोले-गेहूं का दाना होगा कमजोर, सरसों भी प्रभावित

locationदतियाPublished: Feb 25, 2023 06:54:43 pm

कभी तेज धूप तो कभी शीतलहर का झोकाExperts said – wheat grain will be weak, mustard also affected, news in hindi, mp news, datia news

विशेषज्ञ बोले-गेहूं का दाना होगा कमजोर, सरसों भी प्रभावित

विशेषज्ञ बोले-गेहूं का दाना होगा कमजोर, सरसों भी प्रभावित

 दतिया. बेमौसम बढ़ रही गर्मी से न केवल लोगों की सेहत प्रभावित होगी वरन फसलें भी कमजोर होंगी। इनदिनों खेतों में खड़ी सरसों की फसल में माहू लगा हुआ है। जो सरसों बाद में बोई गई उसमें 20 फ़ीसदी तक नुकसान हो सकता है। हालांकि शुक्रवार को तापमापी का पारा थोड़ा नीचे चला गया। इधर सुबह ठंडी हवा का असर भी रहा ।
मौसम इन दिनों हर रोज बदल रहा है। कभी तापमान में वृद्धि तो कभी कमी दर्ज की जा रही है। गुरुवार की बात करें तो अधिकतम पारा 31 डिग्री पर पहुंच गया था हालांकि शुक्रवार को इसमें कमी आई है लेकिन मौसम का पारा अन्य फसलों के अलावा सरसों के लिए खास नुकसानदायक है। सरसों जो देरी से बोई गई थी इसकी फली हरी है ।उसमें माहूं लग रही है।शहर में भी माहू से बचने के लिए राहगीर चश्मा लगाकर चल रहे हैं।
जो सरसों लेट बोई गई है और खेतों में खड़ी हुई है उसमें माहूं लग रही है। इस तरह की फसलों में 15 से 20 फ़ीसदी उत्पादन का नुकसान की आशंका है ।
डॉ. आरकेएस तोमर, प्रधान वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, दतिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो