scriptवन विभाग के कर्मचारी ने किसान के खेतों में लगाई आग, पेड़ भी जले | Forest department employee set fire to farmer's fields | Patrika News
दतिया

वन विभाग के कर्मचारी ने किसान के खेतों में लगाई आग, पेड़ भी जले

घटना के विरोध में ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर चक्काजाम खुलवाया।

दतियाFeb 17, 2020 / 11:48 am

Amit Mishra

वन विभाग के कर्मचारी ने किसान के खेतों में लगाई आग, पेड़ भी जले

वन विभाग के कर्मचारी ने किसान के खेतों में लगाई आग, पेड़ भी जले

दतिया/ जिगना. वनरक्षकों एवं वन विभाग के चौकीदारों ने रविवार की शाम एक किसान के खेत की बागड़ में आग लगा दी। आग लगने से किसान की फसल झुलस गई तथा फल व छायादार पेड़ जल गए। इस घटना के विरोध में ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर चक्काजाम खुलवाया।

जमीन संबंधी सभी दस्तावेज हैं
दतिया – दिनारा रोड पर ग्राम चौपरा मौजे में कृषक दुर्ग सिंह पाल की जमीन है। दुर्ग सिंह के अनुसार उसके पास जमीन संबंधी सभी दस्तावेज हैं। राजस्व दस्तावेजों में जमीन उसके नाम है। इसके बावजूद वन विभाग के कर्मचारी इस जमीन को वन विभाग की बताकर इसमें मुनारा(सीमा चिन्ह)लगाना चाह रहे हैं।

 

news

25 हजार रुपए मांग रहे थे
दुर्ग सिंह का आरोप है कि वन विभाग के कर्मचारी मुनारा न गाडऩे के एवज में 25 हजार रुपए मांग रहे थे। पैसे न देने पर वन कर्मचारियों ने खेत की बागड़ में आग लगा दी। इससे किसान का नुकसान हो गया।


फसल झुलसी पेड़ जले
वन कर्मचारियों द्वारा किसान के खेत की बागड़ में आग लगाने से 25 – 30 पेड़ जले हैं। इसे कटहल, नीबू, बेरी आदि फलों व नीम आदि के छायादार पेड़ जले हैं। इसके अलावा 4 – 5 बीघा क्षेत्र में खड़ी गेहूं की फसल झुलस गई। किसान के अनुसार आग वन रक्षक रविंद्र शर्मा, चौकीदार साहब सिंह ठाकुर, कल्लू ठाकुर ने लगाई।


ग्रामीणों ने लगाया जाम
किसान के खेत की बागड़ में आगजनी की घटना के विरोध में रविवार को शाम करीब पांच बजे ग्रामीणों ने झाड़ – झक्कड़ डाल कर चक्काजाम कर दिया। ग्रामीणों द्वारा चक्काजाम किए जाने की बजह से वाहनों का आवागमन बंद हो गया। जानकारी मिलने पर टी आईसिविल लाइन राजू रजक ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों को समझाया और जाम खुलवाया।


पत्थर मारे थे गार्ड को
गार्ड लाइन कटाई व जलाई का काम कर रहे थे जो हमारे यहां इस सीजन में होता है वो छोड़कर चले गए हैं। गार्ड हम को मिल नहीं रहा है। गार्ड को शायद पत्थर मारे हैं। किसान की जो बागड़ जली है उसकी मरम्मत हम ही कराएंगे।
प्रियांशी सिंह राठौड़,जिला वनमंडलाधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो