scriptतीन दिन में डेंगू के चार नए मरीज, अब तक 17 मरीज हुए | Four new dengue patients in three days, 17 patients so far | Patrika News

तीन दिन में डेंगू के चार नए मरीज, अब तक 17 मरीज हुए

locationदतियाPublished: Nov 15, 2019 05:44:43 pm

Four new dengue patients in three days, 17 patients so far, news in hindi, mp news, datia newsमलेरिया विभाग के पास छिडक़ाव के लिए दवा भी नहीं

Four new dengue patients in three days, 17 patients so far, news in hindi, mp news, datia news

तीन दिन में डेंगू के चार नए मरीज, अब तक 17 मरीज हुए

दतिया. जिले में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है। जिस तेजी से डेंगू पैर पसार रहा है उस हिसाब से विभाग और नगरीय निकाय गंभीरता नहीं दिखा रहे हैंं। जिले में कहीं भी फोगिंग नहीं हो रही है जबकि निकायों को शासन ने फोगिंग मशीनें दी हुई हैं। उधर विभाग के पास छिडक़ाव करने वाली मच्छर रोधी दवा टेमीफास का भी अभाव है। प्रशासन भी डेंगू मरीज चिन्हित होने के बाद उस क्षेत्र में सक्रिय दिखाता है।डेंगू के साथ मलेरिया के रोगी भी जिले में सामने आ रहे हैं।
ये मिले नए डेंगू मरीज
डेंगू के तेजी से पैर पसारने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तीन दिन में चार नए मरीज सामने आए हैं। 19 नवंबर तक जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 13 थी जो अब बढक़र 17 हो गई है।आगामी दिनों में मरीजों की संख्या बढऩे से इंकार नहीं किया जा सकता।
मशीनें खराब नहीं हो रही फोगिंग
मच्छरों की रोकथाम को दतिया नगरपालिका सहित इंदरगढ़, सेंवढ़ा, भांडेर सभी निकायों के पास फोगिंग मशीनें हैं। लेकिन निकायों द्वारा फोगिंग नहीं कराई जा रही। सेंवढ़ा और दतिया नगर परिषद की फोगिंग मशीन खराब बताई जा रही है।
56 हजार से अधिक स्लाइडें बनीं
मलेरिया की रोकथाम के लिए जिले में मलेरिया विभाग अब तक 56 हजार 546 स्लाइडें बनवा चुका हैं। विभाग द्वारा बनवाई गईस्लाइडों में 302 मरीजों को मलेरिया पॉजीटिव पाया गया है।
हम पता करेंगे कि जिले में फोगिंग क्यों नहीं कराई जा रही है। संबंधितों को फोगिंग कराने के निर्देश दिए जाएंगे ताकि मच्छरजनित रोगों रुक सकें।
बी एस जामोद, कलेक्टर

हमारे पास फोगिंग मशीन है लेकिन उसका बाल्ब खराब हो गया है। इस बजह से फोगिंग नहीं हो पा रही है। हम मशीन का बाल्ब मंगा रहे हैं ।
बाबूलाल कुशवाहा सीएमओ

11 डेंगू मरीज बाहर के
जिले में डेंगू के जो मरीज सामने आए हैं उनमें से ११ मरीज बाहर से डेंगू पीडि़त होकर आए हैं। अपने यहां सिर्फ छह मरीजों को डेंगू पॉजीटिव पाया गया है।टेमीफास दवा ग्वालियर तक आ गई है। कल ही स्टाफ को भेजकर दवा मंगाएंगे। जिन क्षेत्रों में डेंगू पाया गया हैउनको विशेष निगरानी में लिया गया है। नगरपालिकाओं द्वारा फोगिंग कराई जाए इसके लिए हम कलेक्टर को पत्र लिखेंगे।
डॉ हेमंत गौतम जिला मलेरिया अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो