नौतपा के पांचवे दिन ओलावृष्टि

आंधी, बारिश ने गुरुवार को किया था बेहाल

Hailstorm on the fifth day of Nautpa, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Published: 29 May 2020, 11:12 PM IST

दतिया/बसई. नौतपा के पांचवे दिन भी मौसम के तेवर बदले हुए रहे। शुक्रवार को जिले के कई गांवों में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। इसके अलावा दतिया शहर में भी शाम के समय हल्की बौछार पड़ी। बसई क्षेत्र में आंधी, बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम के तेवर बदलने से शुक्रवार को दतिया शहर के दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई।
भीषण गर्मी के लिए माने वाले नौतपा के तेवर गुरूवार से ठंडे पड़ गए हैं। शुरू के तीन दिन और उससे पहले तो जिले के साथ शहर में गर्मी पूरे चरम पर रही। गर्मी के कारण जनजीवन अस्त - व्यस्त रहा और लोग घरों में कैद रहे। गुरूवार को मौसम अचानक बदला और तेज आंधी ने बिजली आपूर्ति व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया। आंधी के कारण खंभे टेढ़े पड़ गए तथा कई पेड़ क्षतिग्रस्त हो गए। आंधी के कारण जानमाल की भी हानि हुई। शुक्रवार को सुबह तेज धूप निकलने के कारण गर्मीके साथ उमस रही। शाम को फिर मौसम पलटा खाया।

हल्की बारिश से मौसम ठंडा
शुक्रवार को शाम के समय मौसम में अचानक बदलाव आया।मौसम में बदलाव आने की बजह से बादल गरजते रहे। बादल गरजने के साथ जिगना के क्षेत्र के गांवों और इंदरगढ़ में हल्की बौछार पड़ी। दतिया शहर में हल्की बौछार से मौसम कुछ ठंडा हो गया।

शुक्रवार को पूरे दिन चला मेंटेनेंस
गुरूवार को आई आंधी के बाद मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की टीम ने देर रात तक काम करके शहर की बिजली सप्लाईको चालू कर दिया था। इसके बावजूद शुक्रवार को कुछ क्षतिग्रस्त लाइनों के मेंटेनेंस का काम पूरे दिन चला। हालांकि शुक्रवार को बिजली सप्लाई नॉर्मल रही।

मृतकों को आर्थिक सहायता स्वीकृत
भांडेर। भांडेर विकासखंड के ग्राम बरचौली में २८ मई को तेज आंधी से दो लोगों की वीरन पुत्र कल्लू दोहरे तथा कौशल किशोर पुत्र बलईं प्रजापति की मौत हो गई। प्राकृतिक आपदा से ग्रामीणों की मौत हो जाने के एसडीएम राकेश परमार ने शुक्रवार को दोनों मृतकों के परिवार को चार - चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि के स्वीकृत की है।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned