दुग्ध उत्पादन बढ़ाने की कोशिश: आज प्रदेश के दूसरे सीमन स्टेशन का लोकार्पण करेंगे गृहमंत्री

50 एकड़ भूमि पर स्थापित है प्रदेश का दूसरा सीमन स्टेशन।

By: Pawan Tiwari

Published: 23 Jan 2021, 07:55 AM IST

दतिया. प्रदेश में उच्च नस्ल के दुधारू पशु बढ़ाकर प्रदेश को दुग्ध उत्पादन में देश में प्रथम में स्थान पर लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में 23 जनवरी को प्रदेश के दूसरे सीमन स्टेशन का लोकार्पण गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा द्वारा दतिया जिले के नौनेर गांव में किया जाएगा।

लगभग 50 एकड़ भूमि पर स्थापित सीमन स्टेशन में गिर, साहीवाल, थारपारकर, मुर्रा नस्ल के साथ संकर जर्सी और संकर एचएफ नस्लों के सीमन उत्पादन के लिये लगभग 60 सांडो को रखा जाएगा। प्रबंध संचालक राज्य पशुधन और कुक्कुट विकास निगम एचबीएस भदौरिया ने बताया कि भोपाल के बाद यह प्रदेश का दूसरा सीमन स्टेशन होगा। भोपाल केन्द्र पर गाय और भैंस कुल 16 नस्लों का सीमन उत्पादन किया जा रहा है।

दतिया केन्द्र में सीमन प्रसंस्करण प्रयोगशाला, प्रशासकीय भवन 5 शेड, एक आइसोलेशन शेड, पशु आहार एवं भूसा भण्डार, बायोगैस संयंत्र आदि का निर्माण कराया गया है। इस केन्द्र की स्थापना से सागर, चंबल और ग्वालियर संभाग के जिलों को उच्च गुणवत्ता का सीमन मिल सकेगा। अच्छी नस्ल के पशु मिलने से दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। दतिया केन्द्र में अप्रैल 2021 से सीमन उत्पादन एवं प्रसंस्करण का कार्य शुरू हो जायेगा।

यहां प्रतिवर्ष 5 लाख फ्रोजन सीमन डोसेज का उत्पादन होगा। उत्पादन में बायो सिक्योरिटी के मापदण्डों का पालन किया जाएगा और भारत सरकार द्वारा जारी एमएसपी के अनुसार संचालन होगा।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned