VIDEO : पत्रिका की पहल पर दतिया के एसएसडी धाम में कोविड मरीजों के लिए शुरू हुआ 'SAFE HOME'

धाम में 50 बिस्तरीय आइसोलेशन सेंटर ,एक मरीज भर्ती भी हुआ

By: हुसैन अली

Published: 06 May 2021, 11:23 PM IST

दतिया. बढ़ते कोरोना संक्रमण के साथ ही अब सरकारी व्यवस्थाओं के साथ संक्रमितों की सेवा व उपचार के लिए समाजसेवी भी आगे आने लगे हैं। पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे महाअभियान के तहत गुरुवार को ग्वालियर- झांसी रोड स्थित संत सतराम धाम (एसएसडी) में 50 बिस्तरीय सेफ होम (आइसोलेशन सेंटर) की शुरुआत हुई । पहले ही दिन एक मरीज भर्ती भी हुआ । धाम के सेवादारों व पत्रिका समूह के सहयोग से समाजसेवी और रोगी कल्याण समिति के सदस्य बल्देव राज बल्लू के प्रबंधन में शुरु हुए होम की शुरूआत गुरुवार को की गई। सुबह से ही सेंटर की शुरुआत के लिए तैयारियां हुई । इस दौरान धाम के मुख्य सेवादार लक्ष्मण साहिबानी, एडवोकेट दीपक बेलपत्री, समाज सेविका स्वेता गोरे, प्रताप साहिबानी, रोहित सचदेव, जय बजाज ,किशन गुलजारानी, इंद्र सचदेव ,जगदीश सचदेव समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

खाना के साथ दवाइयां भी मिलेंगी

सर्व सुविधा युक्त इस सेफ होम में न केवल कोविड मरीजों को आईसोलेट होने की व्यवस्था रहेगी ।बल्कि उन्हें ठंडी हवा, खाना, पानी, मास्क ,सैनिटाइजर के साथ साथ आवश्यक दवाओं का भी मुफ्त वितरण किया जाएगा । जरूरत पडऩे पर मरीजों को ऑक्सीजन भी दी जा सकेगी।

VIDEO : पत्रिका की पहल पर दतिया के एसएसडी धाम में कोविड मरीजों के लिए शुरू हुआ सेफ होम

दिन भर होती रही तैयारियां

एसएसडी धाम में सेफ होम बनाने के लिए धाम के सेवादारों व अन्य समाजसेवियों ने सुबह से ही तैयारियां शुरू कर दीं। फिलहाल करीब डेढ़ दर्जन नए बेड, ग²े, नई चादर , ठंडे पानी के लिए इंतजाम व खाने की व्यवस्था की गई। खास बात यह है कि मरीजों व जरूरत पडऩे पर अटेंडरों को भी यहां बनाए जा रहे खाने में से उन्हें खाना दिया जाएगा। साथ ही अटेंडरों को कुछ वक्त के लिए ठहरने के लिए भी जगह सुरक्षित रखी गई है।

VIDEO : पत्रिका की पहल पर दतिया के एसएसडी धाम में कोविड मरीजों के लिए शुरू हुआ सेफ होम

सुविधाएं पाकर खुश हुए

सेफ होम की शुरूआत के पहले ही दिन कोरोना संक्रमित वीरू टिलवानी (70)को सेफ होम लाया गया। उन्हें धाम की पहली मंजिल पर स्थित अलग कमरे में रखा गया। इसमें दो बिस्तर हैं। वीरू ने बताया कि यहां आकर बेहद सुकून मिला है। पत्रिका व समाजसेवियों द्वारा शुरू किए गए सेंटर से मुझे ते राहत मिली ही। संक्रमण के दौरान आने वाले अन्य लोगों को भी सुविधा मिलेगी वे इस हवादार वातावरण में जल्दी स्वस्थ होंगे। उन्होंने सेफ होम शुरू करने वालों को खुलेदिल से आशीर्वाद दिया और अच्छा काम करने के लिए धन्यबाद भी दिया।

VIDEO : पत्रिका की पहल पर दतिया के एसएसडी धाम में कोविड मरीजों के लिए शुरू हुआ सेफ होम

हर वक्त रखेंगे मरीजों का ध्यान

समाजसेवीव रोगी कल्याण समिति के सदस्य बल्देव राज बल्लू ने बताया कि इस सेफ होम में रहने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए हर हर जरूरी सुविधा दी जाएगी। उन्हें खाना ,दवाओं के साथ -साथ धाम(मंदिर) में होने वाले भजन-कीर्तन को सुनाने की व्यवस्था , योगा व अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी ताकि मरीजों के साथ इलाज तो मिले ही उनमें निराशा की भावना न आए।

कोविड मरीजों की भर्ती के लिए इनसे करें संपर्क

कोविड मरीजों को भर्ती करने से लेकर किसी भी तरह की सुविधा के लिए समाजसेवी बल्देवराज बल्लू (मोबाइल नंबर 9301895577) , प्रताप साहिबानी( मोबाइल नंबर-9425117200) से संपर्क किया जा सकता है।

एसएसडी धाम या अन्य स्थानों पर लोग आईलोसेशन सेंंटर शुरू कर रहे हैं यह तो अच्छी बात है। प्रशासम को इसमें मदद मिलेगी।रही बात अनुमति की तो इसके लिए अनुमति की कोई जरूरत नहीं है । लोग कोरोना संक्रमितों के लिए काम करें हमारा सहयोग रहेगा।

संजय कुमार, कलेक्टर

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned