अधिकारी चुनाव के लिए खुद को तैयार रखें : कलेक्टर

कलेक्टर ने पुलिस एवं सेक्टर अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक

दतिया. कलेक्टर संजय कुमार ने सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को भांडेर में होने वाले उपचुनाव के लिए खुद को तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, अपर कलेक्टर विवेक रघुवंशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आरडी प्रजापति, उपजिला निर्वाचन अधिकारी अशोक सिंह चौहान, एसडीएम भांडेर अरविंद माहौर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन में सेक्टर ऑफीसर एवं पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निर्वाचन में छोटी सी कमी एवं लापरवाही चुनाव को बाधित कर सकती है। इसलिए पूरी सतर्कता, संवेदनशीलता एवं सावधानी के साथ निर्वाचन कार्य करें और निर्वाचन कार्य के लिए पूर्ण रूप से अपने को तैयार रखें। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने सेक्टर के तहत आने वाले सभी मतदान केंद्रों का संयुक्त भ्रमण कर स्थिति का जायजा लें। ऐसे लोग जो मतदान के दौरान चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं उन्हें चिन्हित करें। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयोग द्वारा उप निर्वाचन के संबंध में जो आदर्श आचरण संहिता एवं दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका पालन करें। ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन हो। उन्होंने कहा कि संयुक्त भ्रमण के दौरान कमजोर तबके के मतदाताओं को विश्वास दिलाएं कि वे अपना बगैर किसी प्रलोभन के स्वतंत्र रहकर निष्पक्ष एवं बिना दबाव में आए निर्भीक होकर मतदान करें। कलेक्टर ने अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों में प्रवेश एवं निकास के अलग-अलग दरवाजे हों।


शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही करें : एसपी

पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही शुरू कराएं। उन्होने कहा कि जिले की सीमा पर नाके भी स्थापित किए जाएं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे क्षेत्र जहां पूर्व निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की घटना घटित हुई है उन स्थानों को भी चिन्हित करें। क्षेत्र के असमाजिक तत्वों पर सख्ती के साथ निगरानी रखी जाए। बैठक में एसएसटी, वीडियो व्यूइंग टीम द्वारा की जाने वाली कार्यवाही एवं आमसभा के लिए चिन्हित स्थलों के संबंध में भी चर्चा की गई।

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned