कोविड मरीजों को नगर के अस्पताल में मिलेगा उपचार

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में तैयार किया जा रहा कोविड वार्ड
दस बिस्तरीय वार्ड के लिए तैयार हो रही सेन्ट्रल ऑक्सीजन सप्लाई

इंदरगढ़. कोरोना महामारी के चलते इससे संक्रमित मरीजों को उपचार एवं ऑक्सीजन की कमी के चलते दतिया रैफर कर दिया जाता था, लेकिन अब कोरोना पीडि़त व्यक्ति को ऑक्सीजन की कमी के कारण दतिया रैफर नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दस बिस्तरीय कोविड वार्ड की व्यवस्था के साथ ऑक्सीजन सप्लाई भी रहेगी। हर बिस्तर पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी। यह दस बिस्तरीय वार्ड मई के अंत तक तैयार हो जाएगा।

नगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जिसके अंतर्गत करीब दो सैकड़ा गांव के लोग उपचार के लिए आते हैं, लेकिन यहां ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध नहीं होने की वजह से कोरोना से पीडि़त मरीजों को उपचार के लिए दतिया या फिर ग्वालियर जाना पड़ रहा है। अब शासन व प्रशासन द्वारा यहां पर कोरोना पीडि़त लोगों की ऑक्सीजन की कमी के चलते तत्काल उपचार मिल सके इसके लिए अस्पताल के कक्ष में दस ऑक्सीजन बैड तैयार किए जा रहे हैं। कोविड वार्ड को तैयार करने के लिए जोर-शोर से काम किया जा रहा है और यह सेन्ट्रल ऑक्सीजन सप्लाई बैड मई के अंत तक तैयार हो जाएंगे, जिससे अब क्षेत्रीय कोरोना मरीजों को उपचार के लिए दतिया या फिर ग्वालियर नहीं जाना पड़ेगा।

वार्ड में डाली जा रही ऑक्सीजन की लाइन

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन के साथ उपचार उपलब्ध हो सके। इसके लिए यहां दस बिस्तरीय ऑक्सीजन युक्त कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। कोविड वार्ड में हर पलंग पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए लाइन बिछाई जा रही है। जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। ऑक्सीजन लाइन बिछ जाने के साथ ही कोविड वार्ड में हर बिस्तर पर मरीज को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। क्षेत्र के कोरोना मरीजों को अब उपचार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और उन्हें स्थानीय स्तर पर ही उपचार मिल सकेगा।
मई के अंत तक शुरू किया जाएगा कोविड वार्ड
अभी तक अगर क्षेत्र में किसी को भी कोरोना संक्रमण होता है और उसे ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है तो उसे उपचार के लिए दतिया रैफर कर दिया जाता है। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए शासन-प्रशासन द्वारा नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दस बिस्तरीय कोविड वार्ड बनाया जा रहा है जहां ऑक्सीजन की सुविधा भी मिलेगी। कोविड वार्ड को मई माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।


तैयार किया जा रहा कोविड वार्ड

अस्पताल में दस बिस्तरीय सेन्ट्रल ऑक्सीजन सप्लाई के साथ कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। कोविड वार्ड मई के अंत तक तैयार हो जाएगा और यहां ऑक्सीजन के साथ कोविड मरीजों को उपचार मिल सकेगा।
डॉ. वीरसिंह खरे, बीएमओ, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, इंदरगढ़

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned