script

केंद्र ने राजस्थान को किया BIRD FLU से बचने के लिए आगाह, कहा- ‘हो जाएं ALERT’

locationदतियाPublished: Oct 21, 2016 04:15:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

दिल्ली के चिड़ियाघर में मंगलवार को 8 प्रवासी पक्षियों के बर्ड फ्लू से मर जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया था और सभी एहतियात कदम उठाये गए थे । इन पक्षियों में एच-5 वायरस की पुष्टि हुई थी।

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू से प्रवासी पक्षियों की मौत के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को सावचेत रहने की हिदायत दी है। इस बाबत पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने राज्य सरकार को एक पत्र लिखकर सतर्कता और निगरानी बनाये रखने को कहा है।
जानकारी के मुताबिक़ पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने राजस्थान के साथ ही हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्रियों से भी ऐसा ही पत्राचार किया है।राय ने इन तीनों राज्यों के पशुधन मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, ” यह देखा गया है कि प्रवासी पक्षियों का इन क्षेत्रों से बराबर आना-जाना बना रहता है। यह राज्य दिल्ली से जुड़े हुए हैं। मेरा आपसे अनुरोध है कि संबंधित घटना के संबंध में अधिकारियों को सतर्क कर दें और इस मसले पर बराबर निगरानी रखने के आवश्यक निर्देश दें।”
दरअसल, दिल्ली के चिड़ियाघर में मंगलवार को 8 प्रवासी पक्षियों के बर्ड फ्लू से मर जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया था और सभी एहतियात कदम उठाये गए थे । इन पक्षियों में एच-5 वायरस की पुष्टि हुई थी। 

ट्रेंडिंग वीडियो