सब्जियों की फसलों पर टिड्डी दल का हमला

इंदरगढ़ व भांडेर के कई गांवों में पहुंचा टिड्डी दल

Locust group attacked vegetable crops, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Published: 28 May 2020, 06:35 PM IST

दतिया. इंदरगढ़ व भांडेर के गांवो में टिड्डी दल ने दस्तक दे दी है जो लाखों की संख्या में सुबह से ही मंडरा रहे है। इन टिड़्डीयों से सब्जी की फसलों के साथ-साथ धान की पौध को भी खतरा पैदा हो गया है। टिड्डियों का दल अभी पेड़ों पर अपना डेरा जमाए हुएहै।

नगर में बुधवार की सुबह करीब ११ बजे लाखों की संख्या में टिड्डियों का दल आसमान पर उड़ता हुआ देखा गया। यह टिड्डियों का दल खेतों में लगी सब्जियों एवं धान की पौधको अपना निशाना बना रहा है। हालांकि अभी खेत ज्यादातर खाली पड़े हुए है और किसान धान की पौध तैयार कर रहा है। कही टिड्डियों का दल उनकी पौध चट न कर जाए। यह टिड्डियां खेतों में खड़ी सब्जि.यों को भी अपना निशाना बना रही है और अभी भी टिड्डियों का दल पेड़ो पर अपना डेरा जमाए हुए हुए है।
इन गांवों में दिखी टिडिडयां
फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड्डियों के दल ने लाखों की संख्या में झुण्ड के रूप में इंदरगढ़, कुठोंदा, भलका, कमलापुरी एवं अन्य आसपास गांवो में दस्तक दे दी है। टिड्डियों का दल अभी भी ग्राम कुठोंदा में पेड़ो पर लाखओं की संख्या में अपना डेरा जमाए हुए है।

भाण्डेर भी पहुंचा टिड्डी दल
भाण्डेर जनपद क्षेत्र के ग्राम बडेरासोपान, भलका, भिटारी गांव में बुधवार को टिड्डियों का दल एकाएक दिखने लगा। अभी तक यह दल अन्य क्षेत्रों में था अब यह दतिया जिले में भी प्रवेश कर गया है। टिड्डियों के दल के प्रवेश के कारण किसानों में चिंता बढ़ गई है। बताया जाता है कि अभी इस क्षेत्र में पिपरमेंट, सब्जी की फसल खेतों में खड़ी है।
वहीं फलदार वृक्ष, आम, जामुन आदि खड़े है। जिन्हें इनसे खतरा बना हुआ है। टिड्डी के प्रकोप से अब किसानों की मुसीबत बढ़ गई है।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned