scriptMore than one hundred and fifty cowsheds, yet the cows are wandering | सवा सौ से ज्यादा गोशालाएं, फिर भी गोवंश भटक रहा सडक़ों पर | Patrika News

सवा सौ से ज्यादा गोशालाएं, फिर भी गोवंश भटक रहा सडक़ों पर

100 से ज्यादा गोशाला हैं बनकर तैयार

 

 

दतिया

Published: May 18, 2022 11:32:41 pm

दतिया. गायों को सडक़ पर न भटकने पड़े। उनकी सेवा हो। उन्हें खाने के लिए भूसा चारा और पानी, पीने के लिए मिले इसके लिए करोड़ों रुपए की लागत से जिले में 1 सैकड़ा से ज्यादा गोशालाएं तैयार हैं। लेकिन जिम्मेदार गोशालाओं को इनमें नहीं रख पा रहे। बल्कि गोवंश सडक़ों पर भटक रहा है। हादसों में घायल हो रहा है ।
सवा सौ से ज्यादा गोशालाएं, फिर भी गोवंश भटक रहा सडक़ों पर
सवा सौ से ज्यादा गोशालाएं, फिर भी गोवंश भटक रहा सडक़ों पर
प्रदेश में गायों की स्थिति सुधारने आवारा पशुओं को सडक़ से गोशाला में लाने के लिए प्रदेश शासन ने बेहतर इंतजाम किया है। हर जिले में करोड़ों रुपए की लागत से गोशालाओं का निर्माण कराया है। जिले में भी 100 से ज्यादा गोशाला बनकर तैयार हैं। हर गोशाला में कम से कम 100 गाय रखने का दावा किया जा रहा है लेकिन हकीकत यह है कि गायें सडक़ पर भटक रहे हैं। स्टेट हाईवे हो हाईवे या फिर शहर के गले कूचे या फिर गांव की गलियां सब जगह आवारा गायों को भटकते हुए देखा जा सकता है। यही नहीं इस भटकाव के चलते पर हादसे में घायल भी हो रही हैं। हैरानी की बात है और न तो उस पशु चिकित्सा विभाग का ध्यान है न ही ग्रामीण विकास विभाग व नगरपालिका का।
समाजसेवियों के भरोसे गायें

सडक़ों पर गायों के भटकने से कई बार हादसे का शिकार हो जाती हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार केवल मूक बधिर विद्यालय में ही पिछले 1 साल में करीब दो सैकड़ा गायों को लाकर इलाज कराया गया। स्कूल संचालक सुख सिंह गौतम का कहना हैअभी भी कुछ गायो का इलाज चल रहा है।
शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र की हैं गाय

सडक़ों पर जो गाय या अन्य पशुधन भटक रहा है वह शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र का भी है। बताया जा रहा है कि शहर और गांव की गोशाला में कई बार गाय रखने के बाद भी से छोड़ देते हैं ताकि खिलाना ना पड़े इसी का नतीजा है कि वह हादसों का शिकार होती हैं।
हाल ही में 70 गायों को गौशाला में भेजा था। गोशाला वाले लापरवाही करते हैं इसके चलते यह स्थिति बन रही है।

अनिल कुमार दुबे, सीएमओ, नगर पालिका

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.