scriptपीतांबरा पीठ : अब कंप्यूटर-मोबाइल पर ऑनलाइन डिस्प्ले होगी बगलामुखी व धूमावती देवी की आरती | online display of aarti from pitambara peeth on website | Patrika News

पीतांबरा पीठ : अब कंप्यूटर-मोबाइल पर ऑनलाइन डिस्प्ले होगी बगलामुखी व धूमावती देवी की आरती

locationदतियाPublished: Aug 26, 2021 11:49:05 pm

तीसरी लहर से बचाव की कवायद, कहीं भी बैठे भक्त कर सकेंगे दर्शन

पीतांबरा पीठ : अब कंप्यूटर-मोबाइल पर ऑनलाइन डिस्प्ले होगी बगलामुखी व धूमावती देवी की आरती

पीतांबरा पीठ : अब कंप्यूटर-मोबाइल पर ऑनलाइन डिस्प्ले होगी बगलामुखी व धूमावती देवी की आरती

दतिया. सिद्धपीठ पीतांबरा पीठ में विराजमान बगलामुखी देवी, धूमावती माई की आरती की ऑनलाइन डिस्प्ले की तैयारी शुरू हो गई है। नई व्यवस्था में श्रद्धालु कोरोना संक्रमण के बिना डर के अपने घरों में ही कंप्यूटर स्क्रीन पर आरती का आनंद ले सकेंगे। प्रबंधन इसके लिए वेबसाइट तैयार करवा रहा है। मंदिर के कैमरों से इसे जोड़ दिया जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए यह कवायद की जा रही है।
कोरोना की दो लहरों में हजारों लोग शिकार हो चुके हैं। संक्रमण दर्शनार्थियों के जरिए अन्य लोगों में न फैले इसलिए पहली लहर में ही यानी पिछले साल मार्च में ही पीतांबरा पीठ मंदिर दूर-दूर से आने वाले लोगों के लिए बंद कर दिया था। इससे मां बगलामुखी, धूमावती माई व पीठ पर स्थापित प्राचीन वन खंडेश्वर समेत अन्य देवी-देवताओं के दर्शन करने आने वालों में निराशा छा गई थी। अगर तीसरी लहर का प्रकोप हुआ तो फिर मंदिर दर्शनों के लिए बंद करना पडऩा सकता है, लेकिन इसी बीच भक्तों के लिए यह अच्छी खबर है कि तीसरी लहर से पहले संभवत: बगलामुखी व धूमावती की आरती व दर्शनों की ऑनलाइन डिस्प्ले की व्यवस्था हो सकती है। इस पर मंथन चल रहा है। हालांकि प्रबंधन पूरी तरह से इस व्यवस्था से सहमत है व हर तरह से प्रयास में जुटा हुआ है।
घर बैठे ले सकेंगे आरती का आनंद

रात में 9 बजे (विशेष अवसरों पर साढ़े ९ बजे) होने वाली बगलामुखी की आरती व सुबह ८ व शाम ८ बजे होने वाली धूमावती माई की आरती घर बैठे देख सकेंगे। इसके लिए दोनों मंदिरों में कैमरे तो लगे ही हैं, उन कैमरों को एक्सपर्ट की मदद से इस तरह से जोड़ा जाएगा कि आरती घरों में बैठकर बेवसाइट के सहारे देख सकेंगे।
इसलिए खतरा ज्यादा

कोरोना काल मेंं मंदिर आम लोगों के लिए बंद होने से यहां हर रोज बड़ी संख्या में दर्शनार्थी आते थे। हर शनिवार को तो यह संख्या 50 से 60 हजार तक पहुंच जाती थी। मंदिर फिर से खुल गया है। तीसरी लहर ने जोर पकड़ा तो फिर से मंदिर दर्शनों के लिए बंद करना होगा। ऐसे में भक्तों की आस्था पर चोट हो सकती है।
पीतांबरा पीठ स्थित मां बगलामुखी देवी व धूमावती माई की आरती का ऑनलाइन डिस्प्ले करने की तैयारी की जा रही है ताकि कोरोना की आशंकित तीसरी लहर में लोग घर बैठे आरती ले सकें। इसके लिए बेवसाइट तैयार की जा रही है।
– पं. महेश दुबे, प्रबंधक, पीतांबरा पीठ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो