पेड न्यूज को चुनावी खर्च में जोड़ा गया : आयुक्त

मुख्य निर्वाचन आयुक्त पहुंचे दतिया, पीतांबरा पीठ पर की पूजा-अर्चना

By: monu sahu

Published: 10 Feb 2018, 11:19 PM IST

ईवीएम में गड़बड़ी होने पर बजेगा अलार्म

दतिया. देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत शनिवार को दतिया पहुंचे। पीतांबरा पीठ मंदिर पर पहुंच कर उन्होंने सबसे पहले मां बगलामुखी और वनखंडेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना की। इस दौरान संभाग आयुक्त बीएम शर्मा, आईजी चंबल जोन संतोष सिंह समेत जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने उनकी अगुवानी की। रावत करीब आधा घंटा ठहरने के बाद रवाना हुए।

पत्रकारों से चर्चा के दौरान रावत ने कहा कि पेड न्यूज मामले में शिकायत होने पर जो कार्रवाईयां की गई हैं उनसे काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जितनी भी शिकायतें पेड न्यूज की आई उन पर नोटिस दिए तो शत - प्रतिशत अभ्यर्थियों ने यह स्वीकार किया और पेड न्यूज की राशि को अपने चुनावी खर्चे में जोड़ा।

यह चुनाव आयोग की बड़ी सफलता रही। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन में अब और सुधार किया जा रहा है। इसके तहत अगर उसके साथ कोई छेड़छाड़ होगी तो तत्काल उसमें अलार्म बजेगा और मौके पर मौजूद अधिकारी गड़बड़ी को पकड़ लेंगे। इसी साल आठ राज्यों में होनेे वाले विधानसभा चुनाव पर किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग इस चुनाव के लिए पूरी तरह मुस्तैद हंै और संबंधित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को चुनाव संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

भाजपा के विरोधी दलों द्वारा कथित रूप से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं हुई बल्कि जो दल हारे हैं उन्होंने अपनी सफाई में ईवीएम मशीनों पर निशाना साधा। ईवीएम मशीन में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकती। इस दौरान कलेक्टर मदन कुमार, एसपी मयंक अवस्थी, संयुक्त कलेक्टर विवेक रघुवंशी, एडीएम आशीष कुमार गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर वीरेंद्र कटारे समेत जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned