script

बिना अनुमति सीवर लाइन के लिए खोदी सड़क से राहगीर हो रहे परेशान

locationदतियाPublished: Feb 23, 2021 10:52:09 pm

ठेकेदार की मनमानी का खामियाजा भुगत रहे राहगीररात की बजाय दिन में खोद डाली सड़क, यातायात हो रहा बाधित

बिना अनुमति सीवर लाइन के लिए खोदी सड़क से राहगीर हो रहे परेशान

रास्ता संकरा होने से परेशान हो रहे राहगीर।

दतिया. भले ही शहर में अमृत योजना के तहत सीवर लाइन डाली जा रही है, लेकिन इसमें ठेकेदार की मनमानी का खामियाजा हजारों लोग भुगत रहे हैं। योजना के तहत डाली जा रही सीवर लाइन के लिए रात की बजाय दिन में ही सड़क खोद डाली। यही नहीं स्टेट हाइवे का एक तरफ का यातायात ही घंटों तक बंद रखा। हैरानी की बात तो यह है कि इसके लिए एमपीआरडीसी से अनुमति ही नहीं ली।

नगर पालिका क्षेत्र में इन दिनों कई स्थानों पर सीवर लाइन डालने का काम किया जा रहा है। अमृत योजना के तहत करोड़ों रुपए के चल रहे कार्य में ठेकेदार की खुलेआम मनमानी चल रही है। ताजा उदाहरण पीतांबरा पीठ और एसपी ऑफिस के बीच देखने को मिला। यहां एमपीआरडीसी द्वार तैयार स्टेट हाइवे क्रमांक 19 की एक साइड को वाहनों के लिए पूरी तरह बंद ही कर दिया। खास बात यह है कि इसके लिए निर्माण कंपनी ने आरडीसी खड़क से सड़क खोदने की अनुमति ही नहीं ली। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वन-वे मार्ग में केवल एक ही मार्ग को पूरी तरह बंद कर दिया गया। स्टॉपर लगा दिए गए। लोग घंटों तक परेशान रहे। यातायात बाधित रहा। कई बार हादसे की स्थिति बनी तो कई बार जाम लगा।

यह प्रावधान है


जानकारों के मुताबिक प्रावधान यह है कि ज्यादा यातायात वाली सड़क की मरम्मत करना है या उसके नीचे पानी, बिजली, सीवर लाइन डालनी है तो ऐसे वक्त पर काम किया जाना चाहिए जब सड़क से निकलने वाले लोग परेशान न हों, लेकिन नगर पालिका क्षेत्र में इस बात पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। हैरानी की बात यह है कि जिस सड़क को खोदा है जो स्टेट हाइवे है। मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की सड़क है, लेकिन बिना अनुमति के कार्य नहीं किया जा सकता। इस बारे में एमपीआरडीसी के इंजीनियर पीके गुप्ता का कहना है कि हमारे विभाग से कोई अनुमति नहीं ली गई। ठेकेदार की मनमानी चल रही है। इससे तो अच्छा है कि नगरपालिका हमारी सड़क अपने अधीन ही ले ले।
इस बारे में नपा की सब इंजीनियर सुरभी रोनिया का कहना है कि अमृत योजना के तहत सीवर लाइन डालने का काम किया जा रहा है। जैन एंड राय कंपनी के कर्ताधर्ताओं ने एक तरफ से सड़क खुली रखी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो