scriptसरकारी ऑफिसों में भी दिखेगी अब ऐतिहासिक धरोहरों की तस्वीर | Pictures of historical heritage will also be seen in government office | Patrika News

सरकारी ऑफिसों में भी दिखेगी अब ऐतिहासिक धरोहरों की तस्वीर

locationदतियाPublished: Sep 22, 2022 03:25:27 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अब सरकारी कार्यालयों में प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों के फोटो लगाए जाएंगे। वहीं शासकीय कार्यक्रमों एवं विदाई समारोहों में भी ऐसे स्थलों के फोटो स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किए जाएंगे।
 
 

सरकारी ऑफिसों में भी दिखेगी अब ऐतिहासिक धरोहरों की तस्वीर

सरकारी ऑफिसों में भी दिखेगी अब ऐतिहासिक धरोहरों की तस्वीर

दतिया. जिला प्रशासन ने जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अहम निर्णय लिया है। इसके तहत अब सरकारी कार्यालयों में प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों के फोटो लगाए जाएंगे। वहीं शासकीय कार्यक्रमों एवं विदाई समारोहों में भी ऐसे स्थलों के फोटो स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किए जाएंगे।

जिले में धार्मिक स्थलों के अलावा कई ऐतिहासिक स्थल हैं। यह स्थल पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं। जिले में पीतांबरा पीठ, रतनगढ़ माता मंदिर, सूर्य मंदिर उनाव आदि धार्मिक स्थलों के अलावा ऐतिहासिक स्थलों के रूप में वीर सिंह पैलेस(सतखंडा/पुराना महल), ग्राम गुजर्रा में सम्राट अशोक का शिलालेख, प्राचीन बावडिय़ां, राजसी छतरियां आदि स्थल ऐसे हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पर्याप्त हैं। जरूरत है तो इन स्थलों का प्रचार – प्रसार करने की। पर्यटक स्थलों का प्रचार – प्रसार करने के लिए जिले के सरकारी कार्यालयों में पर्यटन स्थलों के फोटो लगाए जाएंगे। कलेक्टर संजय कुमार ने इस संबंध में सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश जारी किए हैं।

पर्यटन स्थलों के बड़े फोटो लगाए जाएंगे

जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी एवं अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने बताया कि जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा दतिया जिले के विभिन्न पुरातत्विक स्मारकों एवं पर्यटन स्थलों की हाईडेफीनेशन क्वालिटी के फोटोग्राफ, विनाइल सीट एवं सन बोर्ड पर विभिन्न साइज की सीनरी तैयार कराई गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो