पीतांबरा पीठ के स्थापना दिवस पर आज होंगे कार्यक्रम


23 जून 1978 को हुई थी मंदिर में स्थापना

Program will be held today on the foundation day of Pitambara Peeth, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Published: 29 May 2020, 11:20 PM IST

दतिया। पीतांबरा पीठ पर बिराजमान धूमावती माईकी स्थापना और और पूज्यपाद स्वामी जी महाराज का ४१ वां निर्वाण दिवस शनिवार को मनाया जाएगा। लॉक डाउन की बजह से आयोजन में इस बार आमजन शामिल नहीं हो सकेंगे। पीठ के पुजारी और स्टाफ सदस्य ही कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि भारत - चीन युद्ध के समय पूज्यपाद स्वामी जी महाराज ने राष्ट्र रक्षा अनुष्ठान किया था। इस अनुष्ठान में मां धूमावती का आह्वान किया था। चीन युद्ध के बाद स्वामी जी महाराज ने ज्येष्ठ शुक्ल अष्टमी संवत २०३५(१३ जून १९७८)को धूमावती माई की स्थापना कराईथी। स्थापना के एक वर्ष बाद ज्येष्ठ शुक्ल अष्टमी को ही(०३जून१९७९)को स्वामी जी महाराज ने समाधि ले ली थी। महाराज के समाधिष्ठ होने के बाद हर साल सुबह स्वामी जी महाराज का निर्वाण दिवस मनाया जाता है और शाम को स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में धूमावती माई का अभिषेक होता है। पीठ के मैनेजर महेश दुबे ने बताया कि इस बार लॉक डाउन की बजह से आमजन आयोजन में शामिल नहीं हो सकेंगे। लेकिन आयोजन परंपरा अनुसार ही मनाया जाएगा।

आराधना क्रम एक घंटे का
उन्होने बताया कि परंपरा अनुसार स्वामी जी महाराज के प्रतीक के रूप में स्वामी ज्ञानानंद जी तीर्थ मंदसौर का पूजन होगा। आराधना क्रम सुबह ११ बजे से शुरू होकर एक घंटे तक चलेगा। इस बार भंडारा न होने की बजह से सिर्फ प्रसाद वितरण होगा। रात में नौ बजे से धूमावती माई का अभिषेक होगा।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned