scriptRiding on a chariot, mother Pitambara set out for a city tour | रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकली मां पीतांबरा | Patrika News

रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकली मां पीतांबरा

माई के जयकारों से गूंजा शहर, सडक़ों पर उमड़ा सैलाब

 

 

दतिया

Updated: May 04, 2022 11:46:06 pm

दतिया. दतिया के लोगों के लिए ०४ मई ऐतिहासिक और यादगार दिन रहा। जगत जननी पीतांबरा माई पहली बार चांदी और पीतल पर जड़े रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण के लिए निकलीं। पहली बार निकली माई की रथ यात्रा एवं माई के दर्शनों के लिए भक्तों में खासा उत्साह रहा।
रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकली मां पीतांबरा
रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकली मां पीतांबरा
शहर में चार मई को गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। गौरव दिवस माई के रूप माई के प्राकट््योत्सव के उपलक्ष्य में मनाया गया। रथयात्रा शाम के समय पीतांबरा पीठ के ङ्क्षसह द्वार से शुरू हुई। रथयात्रा पीठ के पुजारियों द्वारा किए गए मंत्रोच्चारण के साथ हुई। इसके बाद राजगढ़ चौराहा, तिगैलिया, गांधी रोड, टाउनहॉल, विवेकानंद चौराहा, किला चौक, दारूगर की पुलिया, बिहारी जी मंदिर और वापस तिगैलिया व राजगढ़ चौराहा, बम - बम महादेव से होते हुए स्टेडियम मैदान पहुंच कर संपन्न हुई। रथ यात्रा के दौरान बाजार में वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहा। इस अवसर पर पूर्व मंत्री माया ङ्क्षसह, भांडेर विधायक रक्षा संतराम सिरोनिया, कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, भाजपा जिलाध्यक्ष ग्वालियर ग्रामीण कौशल किशोर शर्मा, पूर्व सांसद भागीरथ प्रसाद, पूर्व विधायक घनश्याम पिरोनिया, संभागायुक्त आशीष सक्सेना, आईजी राजेश चावला, कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन ङ्क्षसह राठौड़ आदि उपस्थित रहे। अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, सीईओ जिला पंचायत कमलेश भार्गव, एसडीएम ऋषि कुमार ङ्क्षसघई सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
रथयात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने दतिया में हो रहे विकास कार्यों पर शहरवासियों को बधाई दी। उन्होने कहा कि आज दतिया का चहुंमुखी विकास हुआ है और विकास का क्रम निरंतर चल रहा है। उन्होने कहा कि एक समय ऐसा भी आएगा जब दतिया का विकास पूरा देश देखेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में शहर और ग्राम गौरव दिवस मनाए जाने थे लेकिन दतिया के गौरव दिवस ने इतिहास रच दिया। उन्होने कहा कि आज दतिया का अद्भुत दृश्य है। मुझे आज हर मां - ***** में माई के दर्शन हो रहे हैं। आज दतिया नया इतिहास रच रही है। आज दतिया में चारों दिशाओं से लोग चले आ रहे हैं। इससे पूर्व पीतांबरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ङ्क्षसधिया ने कहा कि दतिया में आज इतिहास रचने जा रहा है। उन्होने कहा कि सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई दी तथा रथ यात्रा में आए लोगों का स्वागत करते हुए आज एक नई परंपरा की शुरूआत हुई है। इससे पूर्व गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम रहें न रहें लेकिन यह यात्रा अजर अमर रहेगी। उन्होने कहा कि दतिया जागृत हो गया है। उन्होने दतिया के लिए दी गई सौगातों के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। इस मौके पर अतिििथयों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए व शॉल - श्रीफल भेंट किए गए।

स्वामीजी के रथ का पहिया टूटा


रथयात्रा के दौरान दो रथ निकाले जाने थे। एक रथ में पीतांबरा माई को बिराजमान होना था और उससे २५ मीटर की दूरी पर स्वामी जी महाराज का रथ निकलना था। लेकिन स्वामी जी महाराज का रथ मंदिर परिसर में कुछ ही दूर चला और रथ का पहिया टूट गया।
पीतांबरा पीठ पर हुई भजन संध्या


त्रिदिवसीय जयंती समारोह के दौरान बुधवार को मां पीतांबरा प्राकट््योत्सव के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी मंदिर परिसर में माई का अभिषेक एवं पूजन हुआ। शाम को ङ्क्षहदी एवं संस्कृत गोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दौरान संगीत सभा का भी आयोजन हुआ। संगीत सभा में सुधाकर देवले इंदौर द्वारा शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति दी गई।
प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी


स्टेडियम में माई की आरती हुई एवं क्षमापन स्तोत्र का पाठ हुआ। रथ यात्रा के समापन के पश्चात सुप्रसिद्ध भजन गायक लखवीर ङ्क्षसह लक्खा ने भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी तथा आ मां आ तुझे दिल ने पुकारा भजनों की प्रस्तुति दी तो श्रद्धालु नाचने पर मजबूर हो गए।

कुशवाह समाज ने किया स्वागत


रथ यात्रा का ङ्क्षरग रोड पर कुशवाह समाज की ओर से माई के भजनों के साथ रथयात्रा की अगुवानी की गई। इस दौरान समाज के लोगों ने कालीचरण कुशवाह के नेतृत्व में पुष्प वर्षा की।

मुस्लिम समाज ने किया स्वागत


रथयात्रा में सांप्रदायिक सौहाद्र्र की मिसाल देखने को मिली। पीतांबरा माई का रथ यात्रा का सद्दन ठेकेदार के नेतृत्व में बिहारी जी मंदिर के सामने मुस्लिम समाज द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.