रतनगढ़ माता मंदिर पर होने वाले लक्खी मेले पर कोरोना का साया

प्रशासन नहीं ले रहा मंदिर पर इंतजामों का जायजा

Shadow of Corona at Lakkhi Fair to be held at Ratangarh Mata Temple, mp news, datia news,

By: संजय तोमर

Updated: 08 Oct 2020, 12:11 AM IST

दतिया. माता रतनगढ़ के लक्खी मेले पर कोरोना संक्रमण का साया पड़ गया है। जिला प्रशासन व मंदिर प्रबंधन की ओर से किसी तरह की योजना न बनने व तैयारियां न होने से साफ झलक रहा है कि इस बार यह मेला नहीं लगेगा। जबकि हर साल दीपावली की दोज से दो माह पहले प्रशासन बेतहाशा तैयारियों में लग जाता था। पिछले साल मेले में २५ लाख से ज्यादा श्रदधालु पहुंचे थे।
सेंवढ़ा ब्लाक के माता रतनगढ़ मंदिर परिसर में हर साल दीपावली की दौज पर लक्खी मेला लगता है। पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें पड़वा व दौज पर करीब २५ लाख लोग पहुंचे थे। मेला आयोजन से करीब दो माह पहले प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी थीं। विभागीय अधिकारियों की टीमें तैयार हो गई थीं । पुलिस बल तय हो गया था कि कितना बल लगना है पर इस बार अब तक इस तरह की कोई प्लानिंग नहीं है। इससे जाहिर हो रहा है कि लक्खी मेले पर कोरोना संक्रमण का साया मंडरा रहा है। कयास लगाया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के बचाव के चलते कुछ बंदिशों के बीच मेले का आयोजन किया जा सकता है पर वैसा नहीं जैसा कि हर साल होता है।
हजारों लोगों के धंधे पर चोट

मेले से एक ओर भक्तों की आस्था पर चोट है तो दूसरी ओर उन हजारों दुकानदारों के धंधों पर चोट पड़ रही है जो इस लक्खी मेले में जाने के लिए साल भर इंतजार करते हैं। इन दो दिनों में ही उनकी अच्छी आमदनी हो जाती है। मेले में दतिया, ग्वालियर से लेकर दूर-दूर से कारोबारी आकर मेले में दुकानें सजाते हैं।

फिलहाल यह तय नहीं है कि लक्खी मेला लगेगा या नहीं। अभी तो नवरात्र व अन्य त्योहारो के लिए मंदिर में भक्तों का जाना प्रतिबंधित किया है।
अनुराग निंगवाल एसडीएम, सेंवढ़ा

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned