scriptStudents trapped in the building were rescued from the earthquake | भूकंप से भवन में फंसे छात्रों व स्टाफ को निकाला सुरक्षित, जानिए कैसे | Patrika News

भूकंप से भवन में फंसे छात्रों व स्टाफ को निकाला सुरक्षित, जानिए कैसे

भूकंप में बचाव एवं राहत के लिए महाविद्यालय में किया मॉकड्रिल

 

 

दतिया

Published: January 22, 2022 11:49:21 pm

दतिया. शनिवार को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दतिया में एनडीआरएफ की टीम ने प्राकृतिक आपदा के रूप में भूकंप आने पर बचाव एवं राहत कार्य का मॉकड्रिल किया। मॉकड्रिल का आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्राकृतिक आपदाओं के प्रति जन सामान्य को जागरूक करने एवं आपदाओं से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में किया गया।
भूकंप से भवन में फंसे छात्रों व स्टाफ को निकाला सुरक्षित, जानिए कैसे
भूकंप से भवन में फंसे छात्रों व स्टाफ को निकाला सुरक्षित, जानिए कैसे
कमांडेंट मनोज शर्मा के दिशा निर्देशन में एनडीआरएफ वाराणसी की 11 सदस्यीय टीम ने विभिन्न एजेसिंयो सेे समन्वय स्थापित कर संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन किया। डिप्टी कमांडेंट अभिषेक कुमार राय की अगुवाई मे शासकीय स्नाातकोत्तर महाविद्यालय दतिया में एनडीआरएफ की टीम द्वारा जिला आपदा प्रबंधन अभिकरण और अन्य विभागों के सहयोग से भूकंप से बचाव एवं भूकंप उपरांत राहत कार्यों पर एक संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन किया किया गया।
महाविद्यालय की एक इमारत को मॉकड्रिल के रूप में उपयोग कर उसे भूकंप से ढ़ह जाना बताते हुए उसमें फंसे कर्मचारियों और छात्रों का मॉकड्रिल कर सुरक्षित निकालने की कार्यवाही की गई। मॉकड्रिल के दौरान टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर कटिंग उपकरणों के माध्यम से ढंक गई इमारत को कटिंग कर गंभीर रूप से फंसे पीडि़तों को बाहर निकाला। इसी प्रकार दूसरी मंजिल में फंसे अन्य पीडि़तों को रॉप रेस्क्यू तकनीक से सुरक्षित निकालकर मेडीकल एजेंसी द्वारा प्राथमिक उपचार देने के उपरांत अस्पताल पहुंचाया।
मॉकड्रिल के दौरान अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय सहित आपदा प्रबंधक के जिला सलाहकार सुनील गायकवाड़, होमगार्ड कमांडेंट कमलनाथ धुर्वे, प्राचार्य डी आर राहुल सहित महाविद्यालय के एनसीसी एवं एनएसस के प्रभारी तथा एनसीसी के कैडेट एवं एनएसएस, स्काउट गाइड के वालंटियर आदि उपस्थित थे। मॉकड्रिल के दौरान पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, नगरीय निकाय, अग्नि शमन सेवा के कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.