scriptमजदूरों का परीक्षण करने गांव-गांव पहुंटी टीम | Team reached village to village to test laborers | Patrika News

मजदूरों का परीक्षण करने गांव-गांव पहुंटी टीम

locationदतियाPublished: Apr 01, 2020 07:58:17 pm

धौढ़ गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम

मजदूरों का परीक्षण करने गांव-गांव पहुंटी टीम

गांव में परीक्षण करने के लिए मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम।

बरका. भाण्डेर अनुभाग के ग्राम बरका, सालोन बी, खिरिया फैजुल्ला में पहुंचे मजदूरों की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम समेत पण्डोखर थाना प्रभारी अजय अंबे पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों का परीक्षण किया, जिसमें सभी लोग स्वस्थ मिले।

पण्डोखर थाना प्रभारी ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस के बारे में बताया कि आप लोग अपनी सुरक्षा खुद करें। 14 दिन तक किसी के संपर्क में न आएं अपने घर के अंदर ही रहे और उनको भरोसा दिलाया कि आपके साथ पुलिस प्रशासन हमेशा तत्पर तैयार है। आप लोगों को जब भी पुलिस की जरूरत पड़े तो हम आपके साथ दिन रात तैयार है। स्वास्थ्य विभाग की टीम में डॉ. हेमसिंह सुमन, रामहेत सिंह, एएनएम बालू पंथी आदि मौजूद रहे।

गांव के लोगों ने बाहर से आए लोगों से बनाई दूरी


खूजा. भाण्डेर अनुभाग के ग्राम पंचायत धौंढ़ में अन्य प्रदेशों में धंधा कर रहे लोग लौटकर आ गए थे। ग्रामीणों की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम पहुंची थी और बगैर जांच कर समझाइश लौट गई थी। दूसरी बार भी जांच टीम समझाइश देकर लौट आई थी। इसी क्रम में मंगलवार को फिर तीसरी बार यह जांच टीम पहुंची और बिना जांच कर बाहरी लोगों को अपने-अपने घरों में रहने तथा दूरी बनाकर रखने की समझाइश देकर लौट गई। जांच न किए जाने पर ग्रामवासियों में रोष है। उनका कहना है कि बाहर से आने वाले लोग गांव में खुलेआम घूम रहे हैं तथा आपस में एक-दूसरे के साथ बैठ रहे हैं। इससे वायरस फैलने का खतरा बना हुआ है।

सैंकड़ों की संख्या में लौट रहे लोग

बसई क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 23 गांवों में सैंकड़ों की संख्या में लोग बाहर से प्रतिदिन आ रहे हैं। गांवों में रोजगार न होने की वजह से बसई क्षेत्र के गांवों के लोग अपने परिवार का जीवन यापन करने के लिए अपना गांव छोड़कर किसी न किसी शहर में जाकर मजदूरी करते हैं, लॉकडाउन के चलते अपने निवास में रह रहे लोगों को घर के अंदर रहना पड़ रहा है। गांवों के लोग किसी न किसी प्रकार से अपनी व्यवस्था बनाकर अपने गांव वापस आने लगे हैं। बसई क्षेत्र के बरधुंवा, जैतपुर, सांकुली, नयाखेड़ा, हिम्मतपुर, बसई आदि गांवों में प्रतिदिन एक-दो व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो