किसानों के अब तक माफ नहीं हुए कर्जे

किसानों के अब तक माफ नहीं हुए कर्जे
किसानों के अब तक माफ नहीं हुए कर्जे

Sanjay Singh Tomar | Updated: 11 Oct 2019, 10:30:00 AM (IST) Datia, Datia, Madhya Pradesh, India


जिले के 45 हजार किसानों को हो रही परेशानी

 

दतिया। प्रदेश में सरकार बने करीब १० माह हो चुके हैं लेकिन सभी किसानों का अब तक ऋण माफ नहीं हो पाया है। किसान ऋण माफी का इंतजार कर रहे हैं। जय किसान ऋण माफी योजना में पात्र होने के बाद भी ऋण माफ न होने से किसानों में अंदर ही अंदर रोष पनप रहा है।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम जय किसान ऋण माफी योजना को स्वीकृत दी थी। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्जमाफ करने की घोषणा की थी। घोषणा के मुताबिक मुख्यमंत्री ने ऋण माफी योजना को स्वीकृति तो दे दी लेकिन योजना का लाभ अब तक सभी किसानों को नहीं मिल पाया है। जबकि किसानों को उम्मीद थी कि ऋण माफ हो जाने से उनके ऊपर से कर्ज का भार कुछ कम हो जाएगा।

चकरघिन्नी बना रहा अमला
किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने के लिए शुरूआती महीनों में प्रशासनिक अमला चकरघिन्नी बना रहा। योजना का लाभ देने के लिए किसानों से शासन द्वारा हरे, सफेद एवं गुलाबी रंग के आवेदन पत्र भरवाए गए थे। हरे रंग के आवेदन उन किसानों से भरवाए गए थे जिनके खाते आधार से लिंक थे जबकि जिन किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं थे उनसे सफेद फार्मभरवाए गए थे। जिन किसानों के दस्तावेजों में संशोधन होना था उनसे गुलाबी रंग के फार्मभरवाए गए थे। लेकिन अब योजना पर चर्चा होना ही बंद हो गया है।

45847 किसानों का होना हैऋण माफ
जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले में ६६ हजार 972 किसानों ने आवेदन किए थे। इनमें से करीब ५९ हजार हरे व सफेद फार्म भरे गए थे और बाकि किसानों के गुलाबी रंग के फार्म भरे गए थे। योजना का लाभ लेने के लिए 66 हजार 972 किसानों में से अब तक जिले में २१ हजार १२५ किसानों का 25करोड़ 80 लाख रुपए का ऋण माफ हुआ है।

पोर्टल जल्द खुलेगा
ऋण माफी योजना का पोर्टल बंद होने की बजह से प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। पोर्टल न खुलने से किसानों के ऋण माफी नहीं हो पा रहे हैं। जैसे ही पोर्टल खुलेगा प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा
आर एन शर्मा उप संचालक कृषि

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned