नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर होगा पांच सौ का जुर्माना

कलेक्टर के निर्देश पर नपा, यातायात पुलिस ने की व्यवस्था शुरू, पीठ के उत्तर द्वार पर भी नहीं खड़े हो सकेंगे वाहन

दतिया. शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था सुधारने की सुध प्रशासन को आ गई है। गुरुवार को कलेक्टर के निर्देश पर जिला पंचायत के एसीईओ, नगर पालिका व यातायात पुलिस ने इस पर अमल भी शुरू कर दिया है। शहर में पांच स्थानों को नो पार्किंग जोन बना दिया है। इन पर वाहन रखने वालों पर कम से कम पांच सौ रुपए का जुर्माना लगेगा। शहर में आने वाले वाहनों के लिए फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।


लंबे समय से शिकायतें मिल रही थीं कि जिले में यातायात व्यवस्था खराब है। पीतांबरा पीठ से लेकर शहर के भीड़ भरे इलाकों में वाहनों के बेतरतीब खड़े होने से लोगों का रास्ता अवरुद्ध हो जाता है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किला चौक हो या फिर पीतांबरा पीठ के मुख्य द्वार या फिर पार्क, हर सार्वजनिक स्थल पर वाहवों के खड़े रहने से लोगों का निकलना दुश्वार हो रहा था, लेकिन अब लोगों को निजात मिल सकती है। गुरुवार को कलेक्टर रोहित सिंह के निर्देश पर जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ धनंजय मिश्रा ने शहर के चार स्थानों पर नो पार्किंग जोन बना दिए हैं। नगर पालिका, यातायात पुलिस की मदद से चिह्नित किए गए इन स्थानों पर चार पहिया वाहन खड़ा करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाकर चालकों या मालिकों पर कम से कम पांच सौ रुपए का जुर्माना लगेगा।


इन स्थानों पर लगाए गए साइन बोर्ड


गुरुवार को ही आनन-फानन में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पांच स्थानों को फिलहाल नो पार्किंग जोन चिह्नित किया है। किलाचौक, टाउन हॉल, बम-बम महादेव के पास, पीतांबरा पीठ के उत्तर द्वार, विवेकानंद पार्क पर नो पार्किंग जोन के बोर्ड भी लगा दिए हैं। खास बात यह है कि इन स्थलों पर अगर साइकिल, दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया या फिर अन्य वाहन रखता है तो उसके खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट 1994 की धारा 177 व 117 के तहत कार्रवाई की जाकर संबंधित वाहन चालक या मालिक पर पांच सौ रुपए जुर्माना किया जाएगा। गुरुवार को इसकी शहर में मुनादी भी करा दी गई है। प्रशासन ने फिलहाल शहर में सेंवढ़ा व भांडेर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए कृषि उपज मंडी के पास, ठंडी सड़क की ओर से आने वालों के लिए हाथी खाना के पास, बड़ा बाजार के लिए टाउन हॉल, पटवा तिराहा पर पार्किंग दी है। स्थायी पार्किंग के लिए नपा काम कर रही है।

कलेक्टर के निर्देश पर शहर के पांच स्थलों को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। इन स्थानों पर वाहन रखने पर पांच सौ रुपए का जुर्माना लगेगा। वहीं आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है।
धनंजय मिश्रा, एडिशनल सीईओ, जिला पंचायत

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned