गरज-चमक के साथ बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

बारिश के बाद मौसम में ठंडक घुलने से लोगों को मिली गर्मी व उमस से राहत

 

By: हुसैन अली

Updated: 12 Jul 2021, 11:24 PM IST

दतिया. सोमवार का दिन शहरवासियों के लिए राहत भरा रहा। हालांकि राहत के बादल तो रविवार को भी छाए थे, लेकिन सोमवार को दोपहर बाद आसमान पर बादल छाने के साथ तेज बारिश हुई। बारिश के दौरान बादल जमकर गरजे और बरसे भी। इस दौरान ग्राम सनोरा में बिजली गिरने से दो चचेरी बहनों व ग्राम नीवरी में एक आदिवासी बालिका की मौत हो गई। इसके अलावा एक महिला व एक युवक झुलस गए। आकाशीय बिजली गिरने से दो दिन में चार लोगों की मौत हो चुकी है।

दोपहर दो बजे के बाद शहर में आसमान पर घने बादल छाने के साथ करीब पौन घंटे बारिश हुई। कुछ देर तेज बारिश के साथ कुछ देर रुक-रुक कर फुहारें भी पड़ीं। बारिश होने और आसमान पर बादल छाए रहने से सोमवार को मौसम में ठंडक रही। मौसम में ठंडक आने के कारण कई दिनों से उमस व गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली।

तीन की मौत, दो झुलसे

सोमवार को बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी गिरी। आकाशीय बिजली गिरने से ग्राम सनोरा में मंदिर पर दर्शन करने गई दो चचेरी बहनों प्रतीक्षा पुत्री विनोद परिहार (10) एवं प्रियंका पुत्री गोविंद परिहार (17) की मौत हो गई। दोनों बहनें मंदिर से लौट रहीं थीं इसी दौरान बारिश से बचने के लिए वह पेड़ के नीचे खड़ी हो गईं तभी आकाशीय बिजली गिरी। इसी तरह बड़ौनी के नीवरी वार्ड में खेत पर काम करने के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से पुष्पा पुत्री धनीराम आदिवासी (12) की मौत हो गई तथा पास के ही खेत में काम कर रही देवका पत्नी भगवान दास आदिवासी घायल हो गई।

इनवर्टर व पंखे फुंके

बारिश के साथ बिजली चमकने से ग्राम उदगवां निवासी शिब्बू दुबे के घर में लगा इनवर्टर सहित पंखे फुंक गए। हालांकि किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई।

अब तक 56.6 एमएम हुई बारिश

अधीक्षक भू अभिलेख कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार सोमवार को जिले में 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि 12 जुलाई तक जिले में कुल 56.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसमें दतिया में 83 मिमी, सेंवढ़ा में 30 मिमी और भांडेर में 57 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में जिले में कुल 166.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इसमें दतिया में 178 मिमी, सेंवढ़ा में 110 मिमी और भांडेर में 212 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी। सेंवढ़ा में हुई पौन घंटे बारिश सोमवार को दतिया के अलावा सेंवढ़ा में भी करीब पौन घंटे बारिश हुई। सेंवढ़ा में बारिश का दौर शाम करीब चार बजे से शुरू हुआ और पौन घंटे चला। बारिश के बाद मौसम में ठंडक आ गई।

चैंबर बने मुसीबत, घायल हुए लोग

सोमवार को शहर में हुई थोड़ी सी ही बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई स्थानों पर जलभराव के अलावा शहर में डल रही सीवर लाइन सबसे बड़ी परेशानी की बजह बनी। सीवर लाइन बिछाने के दौरान खुले पड़े चैंबरों में पानी भर जाने से कई लोग जानकारी न होने से वाहन सहित गिरे।

बिजली गिरने से किशोर की मौत

बड़ौनी थाना क्षेत्र के ग्राम सिजौरा में आकाशीय बिजली गिरने से रविवार की दोपहर एक १७ वर्षीय किशोर की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार राजकुमार पुत्र त्रिलोक पाल (१७) निवासी सिजौरा खेत में बकरियां चराने गया था। इसी दौरान बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने के लिए राजकुमार बिलहारी-सिजौरा रोड पर बने बड़े कुआ के पास एक आम के पेड़ के नीचे गिर गया। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से राजकुमार की मौत हो गई।

बिजली गिरने से युवक की हालत गंभीर

उनाव. दुरसड़ा थाना अंतर्गत आने बाले ग्राम पंचायत सड़वारा मे श्रीप्रसाद पुत्र हरपे कुशवाहा (४५) अपने खेत पर मवेशी चरा रहा था। इसी दौरान तेज बारिश होने की बजह से वह नहर के पास पेड़ के नीचे बैठ गया। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से श्रीप्रसाद गंभीर रूप से झुलस गया। आवाज सुनकर गांव के लोग मौके पर पहुंचे और उसे उपचार के लिए उनाव अस्पताल लाए जहां से उसे झांसी रैफर कर दिया गया।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned