scriptग्रामीणों को दिलाई नशा न करने की शपथ | Villagers administered oath not to take drugs | Patrika News

ग्रामीणों को दिलाई नशा न करने की शपथ

locationदतियाPublished: Jun 06, 2023 12:22:25 pm

Submitted by:

Avinash Khare

विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन
 

ग्रामीणों को दिलाई नशा न करने की शपथ

ग्रामीणों को दिलाई नशा न करने की शपथ

ग्रामीणों को दिलाई नशा न करने की शपथ
उनाव। विश्व तंबाकू निषेध पखवाड़े के अंतर्गत ग्राम पिपरौआकला में देवधनी मंदिर परिसर में नवांकुर संस्था उदय भारत सेवा समिति के द्वारा विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर ग्रामीणों को नशा न करने की शपथ दिलाई गई।
संस्था संचालक सुनील समाधिया ने ग्रामीणजनों को समझाइश देते हुए कहा कि सभी तरह के नशा एक सामाजिक बुराई है। इसको दूर करने के लिए हमें मिलजुलकर मुकाबला करना होगा। नशा चाहे बीडी, सिगरेट, गुटखा, शराब, अफीम या तंबाकू का हो हमारे अच्छे खासे शरीर को जानलेवा बीमारियों का शिकार बना लेता है। उन्होंने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन खोता जाता ह ै। उसे अपने भले बुरे कि समझ नहीं रहती है। नशे की लत में व्यक्ति इतना अंधा एवं विवेक हीन हो जाता है कि अपने पराए में भेद नहीं कर पाता है और अपने घर परिवार के साथ अभद्रता एवं प्राण घातक हमला कर देता है। जिस कारण समाज में उसकी छवि एक अपराधिक व्यक्ति की बन जाती है। जिसका दंश उसके माता-पिता, भाई-बहिन, पत्नी व बच्चों को अपमानित आए दिन अनके अवसरों पर होना पड़ता है इतना ही नहीं नशे की लत से युवा, छात्र अपने पूरे कॅरियर को खत्म कर देता है। समाधिया ने कहा कि नशा छोडऩा आसान भी नहीं होता उसे कानूनी दंडो के वल पर भी नहीं छुड़ाया जा सकता है पर नामुमकिन भी नहीं है। व्यक्ति की जिंदगी को तवाह करने वाली इस सर्वनाशी बुराई को दूर करने के लिए हमें जागृति, चेतना के वल पर घैर्य के साथ एकजुट होकर प्रयास करना होगा। हमें अपने घर परिवार, समाज, गांव, जिला, प्रदेश व देश को नशा मुक्त करने के लिए शपथ लेनी होगी तो हमारा देश नशामुक्त बनेगा।
कार्यक्रम के अवसर पर दिनेश शर्मा, नीरज शर्मा, आशीष राय, विनोद दुबे, अंजुम अंसारी, सीमा पाल, प्रहलाद गोसाई आदि उपस्थित रहे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ljogb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो