scriptWaiting for hours for food grains forced to face double whammy | दोहरी मार झेलने पर मजबूर अन्नदाता खाद के लिए घंटों का इंतजार | Patrika News

दोहरी मार झेलने पर मजबूर अन्नदाता खाद के लिए घंटों का इंतजार

उपलब्ध होने के बाद भी नहीं मिल पा रही वक्त पर खाद

 

 

दतिया

Published: October 26, 2021 11:17:54 pm

दतिया. जिले के हजारों किसान दोहरी मार झेलने पर मजबूर हैं। प्राकृतिक आपदा के चलते जो किसान फसलों से कुछ नहीं ले सके उन्हें खाद उधार नहीं दिया जा रहा। इधर जो किसान नकद खाद लेना भी चाहें तो वितरण की बद इंतजामी के चलते उन्हें घंटों तक धूप में खड़े रहना पड़ रहा है। यही नहीं कई किसानों को तो केवल नंबर दिए जा रहे हैं। इसके बाद वे खाद के लिए भटकनेे पर मजबूर हैं।
दोहरी मार झेलने पर मजबूर अन्नदाता खाद के लिए घंटों का इंतजार
दोहरी मार झेलने पर मजबूर अन्नदाता खाद के लिए घंटों का इंतजार
जिले में भले ही डीएपी पर्याप्त है पर वितरण व्यवस्था ठीक न होने से किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई किसानों को कृषि उपज मंडी स्थित सरकारी गोदाम पर से नकद खाद खरीदने के लिए घंटों धूप में सिंकना पड़ रहा है तो कईयों को नंबर तो दे दिए पर वे पर्चियां लेकर घूम रहे हैं। जबकि अधिकारियों का दावा है कि जिले में खाद को लेकर सबकुछ ठीक चल रहा है। निजी दुकानों पर भी खाद मिल रहा है पर यहां भी कतारें हैं । कतार में पहले लगने के फेर में किसान आपस में उलझने पर मजबूर हैं। मंगलवार को एक दुकान पर तो किसानों में आप में जूतम पैजार की स्थिति बन गई।
एक साल से ज्यादा पुराने कर्जदारों को नहीं उधार

जिले के ऐसे किसान जिन पर सहकारी समितियों का एक साल पहले का कर्ज बकाया है उन्हें सोसाटियों से उधार खाद नहीं दी जा रही है। इससे जिले के हजारों किसान परेशान हैं । तमाम किसान पहले ही आपदा से पीडि़त हैं ऐसे में वे नकद खाद लेने की स्थिति में नहीं है। इस बारे में केन्द्रीय सहकारी बैंक के फील्ड मैनेजर हरगोविन्द गोस्वामी का कहना है कि एक साल के कालातीत किसानों को उधार न दे पाना मजबूरी है। किसानों से आग्रह है कि वे कर्ज चुकाकर समितियों से उधार खाद लें।
अव्यवस्था के चलते हैं अन्नदाता परेशान

पत्रिका टीम ने कृषि उपज मंडी में जाकर देखा तो पाया कि तमाम किसान सुबह से ही कतार में लगे हैं पर उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। यहां तक कि कई किसानों को गोदाम प्रभारी नेे तीन दिन पहले से नंबर की पर्चियां दे रखी हैं पर वे भी कतार में बैठे हैं। यानी वितरण व्यवस्था ठीक न होने से किसानों क वक्त पर खादनहीं मिल पा रही है । किसानों का कहना है कि उनकी बोवनी लेट हो रही है । कई बार यहां विवाद की स्थिति बनी। सुरक्षा के लिए पुलिस भी तैनात है पर किसान धूप में तो पुलिस छाया में मोबाइल पर चैङ्क्षटग करती नजर आई ।
तीन दिन पहले मुझे खाद देने के लिए नंबर दिया था पर आज तक डीएपी खाद नहीं मिल सकी। खेत बोवनी के लिए पड़े हैं बिना खाद के परेशान हैं।

गोपाल साहू, किसान, बहादुरपुर
सुबह आठ बजे सेखाद के लिए कतार में है पर छह घंटे बाद कतार के वल दस फीट आगे बढ़ सकी । काम की रफ्तार धीमी होने से परेशान हैं।

आशाराम परिहार, किसान, गुजर्रा
डीएपी खाद के लिए सुबह से कतार में लगे हैं। दोपहर के दो बज गए हैं पर अभी भी तमाम लोग आगे हैं। लग रहा है कि आज भी खाद नहीं मिल सकेगी।

घनश्याम, किसान, टोड़ा

जिले में डीएपी खाद की कोई कमी नहीं हैं पर कृषि उपज मंडी के गोदाम में अदर किसान परेशान हो रहे हैं तो मैं दिखवाता हूं । एक दुकान पर किसानों के आपस में झगडऩे की सूचना मिली थी मौके पर जाकर व्यवस्था सुधरवाई है।
डीएसडी सिद्धार्थ, उप संचालक, कृषि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.