किसानों को दो जगह क्यों आना पड़ा सडक़ों पर

दतिया और गोराघाट में किसानों ने खाद की कीमत ज्यादा वसूलने के विरोध में लगाया जाम

By: Gaurav Sen

Published: 03 Jan 2019, 05:52 PM IST

दतिया. खाद की कीमत ज्यादा वसूलने व ज्यादा मात्रा में खाद मांग रहे किसानों की नाराजगी बुधवार को दतिया और गोराघाट में दिखाई दी। खाद वितरण व्यवस्था को लेकर किसानों ने दतिया और गोराघाट में जाम लगा कर प्रदर्शन किया। वरिष्ठ अधिकारियों की समझाईश के बाद अन्नदाताओं का हंगामा शांत हुआ और यातायात सुचारू हो सका।

बुधवार को दोपहर के समय करन सागर के पास स्थित खाद गोदाम से खाद वितरित किया जा रहा था। इसी दौरान किसानों ने गोदाम के सामने भांडेर, इंदरगढ़ की ओर जाने वाले मार्ग को जाम कर दिया। जानकारी के अनुसार प्रति किसान को दो से तीन बोरी खाद वितरित किया जा रहा था। लेकिन कुछ किसानों ने मांग शुरू कर दी कि प्रति बीघा के हिसाब से खाद का बितरण किया जाए। यह मांग पूरी नहीं हुईतो किसानों ने जाम लगा दिया। जाम की जानकारी मिलने पर तहसीलदार, एसडीओपी डी बी सिंह, उप संचालक कृषि आर पी गोयल एवं टी आईशेरसिंह मौके पर पहुुंचे। अधिकारियों ने किसानों से बात की तो किसानों ने उन्हें अपनी समस्या बताई।

एक घंटे लगा रहा जाम
करन सागर के पास किसानों का हंगामा एवं चक्काजाम करीब एक घंटे तक चला। इस दौरान वाहनों का आना - जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहा। जाम खुलने के बाद ही वाहनों का आवागमन शुरू हो सका।

नोटिस जारी किया
गोराघाट में निर्धारित मूल्य से अधिक पैसों पर खाद बेचे जाने पर संबंधित खाद विक्रेता को लायसेंस निरस्तीकरण के संबंध में नोटिस जारी किया गया है। उप संचालक कृषि आर पी गोयल ने बताया कि खाद विक्रेता का जवाब संतोषजनक न पाए जाने पर लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

महंगा खाद देने पर हंगामा, विधायक पहुंचे
किसानों को एक निजी खाद की दुकान से 270 रुपए की खाद की बोरी 370 रुपए में दी जा रही थी। इस पर किसानों ने नाराजगी जताई। नाराज किसानों ने इस संबंध में सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह को फोन पर इसकी जानकारी दी। जानकारी मिलते ही विधायक मौके पर पहुंच गए। उन्होने इस संंबंध में कलेक्टर को जानकारी दी। कलेक्टर ने तहसीलदार अनिरुद्ध श्रीवास्तव को मौके पर भेजा। लेकिन इस दौरान दुकान संचालक ताला लगाकर चला गया। इससे किसान आक्रोशित हो गए। आक्रोशित किसानों ने इंदरगढ़ रोड पर जाम लगा दिया।तहसीलदार ने मौके पर पहुंच कर पुलिस के सहयोग से दुकान खुलवा कर खाद बितरण शुरू कराया तो जाम खुल गया।

Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned