शराब बनाने की फैक्ट्री, बड़ी मात्रा में शराब बनाते ८ पकड़े

शहर के बीचोबीच लाला के ताल के पास अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़ी

Wine factory, holding large quantities of wine, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Published: 26 Dec 2020, 12:11 AM IST

दतिया. पुलिस ने शुक्रवार को शहर में अवैध रूप से संचालित हो रही देशी शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश किया। यह फैक्ट्री लाला के ताल करबला के पास एक निर्माणाधीन मकान में संचालित हो रही थी। पुलिस ने मौके से पांच व्यक्तियों तथा उनकी निशानदेही पर तीन अन्य लोगों सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया। फैक्ट्री से बनी हुई शराब, शराब बनाने का सामान, पैकिंग का सामान सहित परिवहन के लिए रखे गए वाहनों को जब्त किया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर अवैध मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री पर सख्त कार्यवाही के निर्देशों के पालन में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ के निर्देशन में अभियान चलाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों
शुक्रवार को मुखबिर से सूचना मिली कि लाला का ताल करवला के पास अवैध रूप से देशी शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित हो रही है। इस सूचना पर अनुविभागीय अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों की संयुक्त टीम बनाई गई। टीम ने मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर दबिश दी तो सूचना सही निकली और फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे लोग छुपने का प्रयास करने लगे, जिन्हें हिरासत में लेकर मकान की तलाशी ली गई तथा पूछताछ की गई।

फैक्ट्री से यह सामान हुआ बरामद
अवैध शराब फैक्ट्री से पुलिस ने 06 नीले ड्रम क्षमता 200 लीटर व 03 नीले ड्रम क्षमता 100 लीटर के एल्कोहल जैसी तीक्ष्ण गंध के तरल पदार्थ भरे हुए बरामद किए। जब पुलिस ने मौके पर आबकारी उप निरीक्षक अनुरुद्ध खानविलकर को तस्दीक के लिए बुलाया तो उन्होने तरल पदार्थ को ओपी जैसा बताते हुए मानव सेवन के लिए अनुपयुक्त बताया।

यह सामग्री मिली
पुलिस ने अवैध शराब फैक्ट्री से 11 पेटी प्लेन सफेद देशी मदिरा, 02 पेटी देशी मसाला प्रत्येक में 48 क्वाटर, 04 प्लास्टिक के बड़े बोरों में बिना स्टीकर के प्लास्टिक के खाली क्वाटर, क्वाटर मे लगने वाले स्टीकर नीले, सफेद व पीले रंग के दो बंडल, एक प्लास्टिक के बोरे में क्वाटर के ढक्कन, क्वाटर शील करने की लोहे की मशीन, 02 हॉल मार्क के रोल, 04 स्टांप मुद्रा व एक शील पैड मौके पर आरोपियों के कब्जे से विधिवत जब्त किया।

आठ आरोपियों पर दर्ज हुआ मामला
पुलिस ने इस मामले में आरोपी मनोज पुत्र स्वर्गीय जानकीराम कुशवाह (३०) निवासी ईदगाह मुहल्ला, विशाल रजक पुत्र सुरेश (२०)आनंद टॉकीज के पास दतिया,मोहर सिंह कुशवाह पुत्र धंसू(४३)निवासी ईदगाह मौहल्ला दतिया, अजय कुशवाह पुत्र श्रीराम(१९) निवासी ईदगाह मौहल्ला दतिया, अमन राय पुत्र शशिराम राय(२८)निवासी ग्राम राजापुर दतिया को गिरफ्तार किया।
मनोज है फैक्ट्री संचालक
पूछताछ में मनोज कुशवाह ने पुलिस को बताया कि वह फैक्ट्री संचालक है। जबकि विशाल, मोहर सिंह, अजय कुशवाह ने मजदूर होना तथा अमन राय ने डिलीवरी वॉय का काम करना स्वीकार किया। विवेचना के दौरान आरोपियों द्वारा बताए अनुसार टेकनपुर से राजेन्द्र उर्फ बबलू कंजर को 40 लीटर ओपी सहित, विष्णु राय व मदन उर्फ टिंकू राय को बहोड़ापुर ग्वालियर से पेकिंग मटेरियल व गाड़ी सहित गिरफ्तार किया गया।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned