मौसम में बदलाव के साथ अब राजस्थान में डेंगू-मलेरिया की आहट, इस इलाके में मिले 18 डेंगू पॉजिटिव मरीज

मौसम में बदलाव के साथ अब राजस्थान में डेंगू-मलेरिया की आहट, इस इलाके में मिले 18 डेंगू पॉजिटिव मरीज

Nidhi Mishra | Publish: Aug, 21 2018 02:20:35 PM (IST) Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बांदीकुई/ दौसा। इन दिनों मौसम परिवर्तन होने के साथ ही क्षेत्र में राजकीय चिकित्सालय में मरीजों का आउटडोर बढऩे लगा है। वहीं डेेंगू-मलेरिया ने भी क्षेत्र में पैर पसारना शुरू कर दिया है, लेकिन प्रशासन की ओर से रोकथाम के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।


सूत्रों के मुताबिक राजकीय चिकित्सालय का औसतन आउटडोर छह सौ के आस-पास रहता है, लेकिन इन दिनों 9 सौ के पार पहुंच गया है। सुबह चिकित्सालय खुलने के साथ ही मरीजों की पंजीयन खिडक़ी एवं चिकित्सक कक्षों के बाहर लम्बी कतार लग जाती है। एक मरीज को दिखाने में करीब डेढ़ घण्टे से अधिक समय लगता है। वहीं इंडोर वार्ड में भी संख्या बढऩे लगी है।

 

ज्यादातर मरीज बुखार, उल्टी, दस्त एवं खांसी-जुखाम के
ज्यादातर मरीज बुखार, उल्टी, दस्त एवं खांसी-जुखाम के आ रहे हैं। चिकित्सा विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक अब तक क्षेत्र में 18 मरीज जांच में डेंगू पॉजीटिव मिले हैं। इसमें से पांच रोगी बडियाल, प्रतापपुरा व बसवा में तीन-तीन व बांदीकुई में दो रोगी मिले हैं। इसके अलावा गोलाड़ा, गुढ़ाकटला, अरनिया, गुढ़लिया व आभानेरी सैक्टर में एक-एक रोगी डेंगू पॉजीटिव मिला है। वहीं चार मरीज मलेरिया पॉजीटिव मिले हैं। इसमें बांदीकुई दो व गुढ़ाकटला व आभानेरी में एक-एक मरीज पॉजीटिव मिला है।

 


खास बात यह है कि रविवार शाम सोडाला में एक मरीज के भी मलेरिया पॉजीटिव जांच में मिला है। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.आरपी मीणा ने बताया कि मादा एनोफिलिज मच्छर से मलेरिया एवं एडीज एजिप्टाई से डेंगू व चिकनगुनिया फैलता है। डेंगू से बचाव के लिए एन्टीलार्वा का छिडक़ाव किया जाता है। इसमें साफ पानी में टेलीफॉस व गंदे पानी में एमएलओ व इसके अलावा पाइरेथ्रिम का भी छिडक़ाव किया जा रहा है। इसके अलावा अप्रेल से 20 अगस्त तक करीब 19 हजार मरीजों की स्लाइडें जांच के लिए ली जा चुकी हैं। सामान्य बीमारियों से बचाव के लिए ताजा भोजन करें एवं शुद्ध पानी का सेवन करें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक एएनएम व चिकित्साकर्मियों को गांव-ढाणियों में मौसमी बीमारियों के लक्षण एवं बचाव से जुड़ी जानकारी देकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned