दौसा जिले में 344 पॉजिटिव, 384 रिकवर एवं आधा दर्जन मौत

- अब तक 10 हजार 389 मरीज हो चुके हैं कोरोना पॉजिटिव, घर-घर में हैं लोग बीमार

By: Rajendra Jain

Published: 11 May 2021, 07:18 PM IST

दौसा . जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों एवं मृतकों की संख्या में कमी नहीं आ रही है, हालांकि रिकवर दर जरूर सुधर रही है। फिर भी जिले में ऐसा कोई घर-परिवार नहीं है, जिसमें कोरोना लक्षण वाले मरीज नहीं है। हर तीन -चार लोगों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आ रहा है। ऐसे भी बहुत लोग हैं जो जांच नहीं करा रहे हंै, यदि सभी मरीज जांच करा ले तो पॉजिटिव मरीजों की संख्या का ग्राफ और भी बढ़ सकता है।
सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि जिले में मंगलवार को 1021 जनों की कोरोना रिपोर्ट आई है। इसमें से 344 जने कोरोना पॉजिटिव आए। 69 मरीज दौसा ब्लॉक में आए हंै, जिनमें 35 शहर व 34 ग्रामीण इलाके के हैं। इसी प्रकार महुवा में 98, सिकराय में 62, बांदीकुई में 58 व लालसोट में 51 मरीज कोरोना पॉजिटिव आए हैं और 6 मरीज जिले से बाहर के हैं।
अब जिले में पिछले वर्ष 3 अप्रेल 2020 से लेकर 11 मई 2021 तक 10 हजार 389 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि इनमें से आज तक 8 हजार 9 मरीज रिकवर भी हो चुके हैं। जिले में मई 2021 में साढ़े तीन हजार कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पार हो चुका है। जिले में वर्तमान में 2 हजार 336 लोग कोरोना पॉजिटिव केस एक्टिव चल रहे हैं। वहीं मंगलवार को 1207 लोगों के सैम्पल लिए गए हैं।

इनको लील गया कोरोना
जिले में कोरोना संक्रमण से राहुवास के समीप जीतपुर निवासी नीतू मीना, गुढाकटला निवासी गिर्राज प्रसाद योगी, महुवा निवासी रमनलाल, लवाण निवासी सीताराम की दौसा में मौत हो गई। वहीं नांगलचापा निवासी सुरेश सैनी की जयपुर में कोरोना से मौत हुई।
यह है ब्लॉकवार स्थिति
जिले में अब तक जो 10 हजार 389 केस पॉजिटिव आए हैं, उनमें से अकेले दौसा ब्लॉक में ही 4019 जने पॉजिटिव आ चुके हैं। इसी प्रकार बांदीकुई में 1616, सिकराय में 1417,लालसोट में 1687 व महुवा में 1650 जने कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

यहां मिले हैं पॉजिटिव
जिले में कोरोना मरीज वैसे तो जिलेभर में चौतरफा आए हैं, लेकिन दौसा शहर की बात करें तो बजरंग बिहार, कृष्णा कॉलोनी, हाऊसिंग बोर्ड, अयोध्या नगर, छोटी दौसा, दौसा खुर्द, लालसोट रोड, चौधरी कॉलोनी, मधुवन विहार, आनद कॉलोनी, गोविन्द नगर, संैथल, हिंगोटिया, मिश्रों की ढाणी, छतरीवाली ढाणी, नेताजी सुभाष कॉलोनी, तेली मोहल्ला, दौसा मार्बल सहित शहर एवं ग्रामीण इलाके में कोरोना के केस पॉजिटिव पाए गए हैं।
विभाग आखिर कब तक बोलेगा झूठ
चिकित्सा विभाग कोरोना एवं कोरोना लक्षण वाले मरीजों की संख्या के आंकड़े छिपाने से गुरेज नहीं कर रहा है। चिकित्सा विभाग द्वारा प्रतिदिन सभी आंकड़ों में सुधार कर दिया जाता है, लेकिन मरीजों की संख्या का 300 के करीब आंकड़ा निर्धारित कर रखा है। विभाग की 10 मई को जारी रिपोर्ट में कोरोना से मृतकों की संख्या 44 थी और 11 मई को जारी सूची में भी 44 ही दर्शा रखी है, जबकि जिला अस्पताल में प्रतिदिन आंकड़ों के हिसाब से तो संख्या अधिक होनी चाहिए। विभाग की मृतकों के आंकड़े छिपाने के पीछे मंशा से सवाल खड़े होने लगे हैं। इसके अलावा कई कोरोना मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव तक हो जाते हैं, इसके बावजूद उनका नाम सूची में नहीं आता है। इससे लग रहा है कि दो-तीन दिन की देरी से सूची में नाम दिए जा रहे हैं। विभाग न केवल कोरोना मृतकों के आंकड़े छिपा रहा है बल्कि एचआरसीटी के मरीजों की भी संख्या सही नहीं दर्शा रहा है।

Corona virus
Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned