script

राहुवास में 75 एमएम बरसे बदरा, मोरेल बांध का जलस्तर 20.6 फीट

locationदौसाPublished: Jul 29, 2019 08:38:43 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

75 mm rain in Rahuvas, water level of Morel dam 20.6 feet: जयपुर में हो रही बारिश से मोरेल बांध में रात में जल स्तर और भी बढ़ सकता है।

rain water

राहुवास में 75 एमएम बरसे बदरा, मोरेल बांध का जलस्तर 20.6 फीट

दौसा. जिलेभर में मानसूनी बारिश का दौर जारी रविवार को भी जारी रहा। अधिशासी अभियंता एचएल मीना ने बताया कि जिले के राहुवास वर्षामापी यंत्र में शाम छह से पौने सात बजे तक 75 एमएम (3 इंच ) व लालसोट में 8 एमएम बारिश बारिश दर्ज की गई। मोरेल बांध में 20 फीट 6 इंच पानी की आवक हो चुकी है। जयपुर में हो रही अ’छी बारिश से मोरेल बांध में रात में जल स्तर और भी बढ़ सकता है।
75 mm rain in Rahuvas, water level of Morel dam 20.6 feet


सिकराय इलाके में रविवार सुबह मध्यमगति की बारिश हुई। दोपहर को उमसभरी गर्मी ने हाल बेहाल रखा। दोपहर बाद पहाड़ी की तलहटी में बसे कालेड़ी, जौण आदि गांवों में दोपहर बाद मूसलाधार बारिश हुई। कालेड़ी निवासी रामकेश मीना ने बताया कि पहाड़ी का पानी खोहरों में वेग से उतरा। पापड़दा इलाके मेंभी मध्यमगति की बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे।

जिला मुख्यालय पर तो शाम को कुछ समय तक रिमझिम बारिश हुई, लेकिन ग्रामीण इलाकों में कई जगह मध्यमगति तो कईजगह मूसलाधार बारिश होने से खेत लबालब हो गए हैं। जिलेभर में रविवार शाम से ही आकाश में तेज गर्जना के साथ बिजली चमक रही थी।

लालसोट. मोरेल बांध में पानी की आवक का क्रम लगातार बना हुआ है। शनिवार शाम से लेकर रविवार शाम तक बीते चौबीस घंटों में बांध के जलस्तर में करीब 5 फीट का इजाफा हुआ है। जल स्तर रविवार शाम तक 20 फीट 3 इंच तक पहुंच गया है। जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता एमएल मीना ने बताया कि मोरेल नदी अब करीब 3 फीट बह रही है, जिससे बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है।
बांध का जल स्तर अब चौड़ाई में फैलने लगा है।जिससे बांध में अब जल का स्तर काफी धीमे बढेगा। उन्होंने बताया कि बांध में अब तक पानी आठ किमी के क्षेत्र में फैल चुका है,जिससे बांध में चारोंं ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। सहायक अभियंता ने बताया कि इस बार जयपुर क्षेत्र में जारी शानदार बारिश व द्रव्यवती नदी से मोरेल नदी में आ रहे सीधे पानी से बांध में पानी की जमकर आवक हो रही है।
जयपुर क्षेत्र में अगर आगे भी वर्षा का यही क्रम जारी रहा तो आने वाले दिनों मे बांध का जलस्तर और भी अधिक बढने का अनुमान है। वही दूसरी ओर मोरेल बांध में पानी की आवक के बाद बांध लोगों का भी पहुंचने का क्रम जारी है। रविवार को अवकाश होने के चलते सैकड़ों जनोंं ने बांध पर पहुंच कर छुट्टी का मजा लिया।(नि.प्र.)
75 mm rain in Rahuvas, water level of Morel dam 20.6 feet

ट्रेंडिंग वीडियो